World Stroke Day 2022: व्यक्ति दिमाग और दिल के कारण ही जीवित रह पाता है। ये दोनों शरीर का एक ऐसा अंग है जिसके न होने से व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसलिए दिल और दिमाग का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। हेल्दी बॉडी के साथ-साथ हेल्दी दिल और दिमाग का भी होना बहुत जरूरी है।

इसलिए व्यक्ति को अपने रहन-सहन और डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कई बार हाइपर टेंशन और स्ट्रेस के कारण व्यक्ति को स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या से लड़ना पड़ता है। इस स्थिति में कई बार व्यक्ति इस बीमारी से लड़ नहीं पाता है और उसकी मौत हो जाती है।

इस गम्भीर समस्या पर और “वर्ल्ड स्ट्रोक डे” के मौके पर डीएनपी इंडिया एक्सपर्ट से बात-चीत कर आपके लिए कई सारे सुझाव लेकर आया है। इसमें एक्सपर्ट के द्वारा कई सारे सुझाव एवं लक्षण बताए गए हैं जिसे अपनाने के बाद आप स्ट्रोक के खतरे से बचे रहेंगे।

डॉ प्रियांक सौरव से बात-चीत के दौरान पता चली कुछ महत्वपूर्ण बातें

डॉ प्रियांक का कहना है कि सामान्य भाषा में स्ट्रोक को मुख्य रूप से लकवे के हमले के रूप में परिभाषित किया जाता है। इस स्थिति में मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में उच्च दबाव के कारण मस्तिष्क की रक्त वाहिकाएं फट जाती है और व्यक्ति को स्ट्रोक का सामना करना पड़ता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जिसमें मस्तिष्क में बढ़ा हुआ दबाव, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और डायबिटीज शामिल है।

स्ट्रोक से बचने के उपाय

  • डॉक्टर का कहना है कि, हमें अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में अच्छी जीवन शैली और हेल्दी डाइट मेंटेन रखने की आवश्यकता है।
  • इसके साथ-साथ नशीली पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लगातार सेवन से स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है।
  • व्यक्ति को रेगुलर एक्सरसाइज और योगा करना चाहिए। इससे शरीर फिट रहता है।
  • व्यक्ति को तला-भुना खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल हाई हो जाता है जिससे स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ने लगता है। इसलिए इन चीजों को अवॉइड करना चाहिए।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

इन लक्षणों पर दें ध्यान

चेहरे के इस हिस्से पर पड़ता है प्रभाव

स्ट्रोक से पहले चेहरे का एक हिस्सा टेढ़ा हो जाता है। इसका असर चेहरे पर दिखने लग जाता है। ये चेहरे के एक्सप्रेशन को भी प्रभावित करने लगता है। इसलिए कभी ऐसा अनुभव हो तो व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बॉडी की एनर्जी खत्म होने लगती है

स्ट्रोक से पहले इसका प्रभाव शरीर के कई हिस्सों पर पड़ता है। इसमें कमजोरी की समस्या शुरू हो जाती है। हाथ-पांव सुन्न पड़ने लग जाते हैं। व्यक्ति कभी-कभी अपने शरीर के किसी हिस्से को महसूस ही नहीं कर पाता है। ये हार्ट एवं ब्रेन स्ट्रोक का सबसे आम लक्षण है। व्यक्ति को इस पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

सीने में दर्द की स्थिति

व्यक्ति को स्ट्रोक से पहले सीने में जलन एवं गैस की समस्या होने लगती है। कई बार सीने में दर्द की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। अगर सीने में दर्द की समस्या बार-बार होने लगे तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version