PM Kisan Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त पाने के लिए बड़ी खबर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लिए किसानों को अपना E-kyc पूरा करना होगा। E-kyc की प्रक्रिया पूरी ना होने पर किस्त बीच में रोक की जा सकती है। अब सरकार ने इस योजना में यह अनिवार्य कर दिया है। 12वीं किस्त का लाभ भी केवल उन लोगों के ही मिलेगा जिन लोगों ने ई-केवाईसी अपडेट करा रखा है।

सरकार ने पीएम किसान योजना में रजिस्टर किसानों के लिए ईकेवाईसी आधार अनिवार्य कर दिया है। पोर्टल पर कहा गया है कि किसानों को ओटीपी (OTP) प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प चुनना होगा और अपने बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए अपने पास के सीएससी (CSC) सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इसे घर बैठे भी पूरा किया जा सकता है।

घर बैठे करें E-kyc

ईकेवाईसी अपने घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से पूरी की जा सकती है। घर पर ईकेवाईसी को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पोर्टल खोलें। https://pmkosan.gov.in पर जाकर टैब्स में सबसे ऊपर ईकेवाईसी पर क्लिक करें। इसके बाद इसमें अपना आधार नंबर इमेज कोड डालकर सर्च बटन दबाएं। इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर डाले और ओटीपी दर्ज करें। इसके पश्चात आपकी ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़े : Rupee At Its Lowest Level: रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, जानें इसके कारण और आप पर क्या पड़ेगा इसका असर!

इन लोगों को नहीं होगा किस्त का लाभ

यदि परिवार में कोई टैक्सपेयर है तो वह इस किस्त का लाभ नहीं उठा सकता। इसके अलावा जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में करते हैं उन्हें भी किस्त नहीं दी जाएगी। बहुत से किसान दूसरे की खेतों पर काम करते हैं लेकिन खेत के मालिक नहीं होते। यदि व्यक्ति के खेत उसके दादा या पिता के नाम है तो इस किस्त का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा। यदि व्यक्ति को 10000 रुपए से अधिक महीने में पेंशन मिलती है तो यह किस्त उन्हें नहीं दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version