Dark Circles: उम्र के साथ-साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना अब सामान्य सी बात हो गई हैं। लेकिन छोटे बच्चों में भी इस समस्या को देखा गया हैं। बच्चों में डाक सर्कल की समस्या सामान्य कारणों से ही होती हैं। यह समस्या आमतौर पर अस्थाई होती है जो समय के साथ ठीक हो जाती हैं। और इसके कई कारण भी हो सकते हैं। देर तक जागना, पोषक तत्वों की कमी या स्क्रीन पर ज्यादा ध्यान देने की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं।

बच्चों की स्किन काफी नाजुक होती है जिस वजह से आंखों के नीचे नीली नसें ज्यादा दिखाई देने लगती हैं। जो बिल्कुल डार्क सर्कल के जैसे ही लगती हैं। अब जानते हैं कि डार्क सर्कल के होने का क्या कारण है और इसको कैसे नियंत्रित किया जा सकता है।

खर्राटे लेना

यदि आपका बच्चा सोते हुए खर्राटे लेता है तो डार्क सर्कल की समस्या हो जाती हैं। खर्राटे आमतौर पर एडेनोइड्स नामक सामान्य लिम्फ नोड्स के बड़े होने के कारण आते हैं। नोड्स टॉन्सिल के ऊपर नाक के पीछे बड़े होते हैं। यह डार्क सर्कल का कारण बन जाते हैं। खर्राटे लेने से नींद डिस्टर्ब होती है और बच्चा प्राप्त नींद नहीं ले पाता। जिस कारण उसे डार्क सर्कल की समस्या हो जाती हैं।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

खून और पानी की कमी

बच्चों का पानी का कंजेप्शन बड़ों की तुलना में काफी कम होता हैं। बीमार होने पर बच्चे कम मात्रा में पानी पीते हैं। इस तरह पानी और खून की कमी हो जाने पर आंखों के नीचे वाली स्किन काफी ड्राई हो जाती है और डार्क सर्कल दिखने लगते हैं। इसलिए बच्चों को भी दिन में कम से कम 5 से 6 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

Also Read: Urfi Javed Viral Video: उर्फी ने कपड़े पहने को लेकर ऐसा दिया बयान बोलीं- मैं एक दिन कपड़े ही नहीं पहनूंगी  

नींद की कमी होना

कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो जल्दी सोना पसंद करते हैं। वहीं कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें देर रात तक जागना अच्छा लगता हैं। इस तरह पर्याप्त नींद ना ले पाने के कारण बच्चों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। बच्चों को सामान्य तौर पर 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है।

जेनेटिक प्रॉब्लम

हेल्थलाइन के अनुसार बच्चों में डार्क सर्कल का होना जेनेटिक प्रॉब्लम भी हो सकता हैं। कई बार फैमिली मेंबर्स को डार्क सर्कल की समस्या होती है जो समय के साथ बच्चों में भी ट्रांसफर हो जाती हैं। इसे जेनेटिक प्रॉब्लम कहा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version