PM Kisan Yojana: देश में बढ़ती महंगाई के बीच उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी कारगर साबित हुई है। इस योजना के तहत साल में तीन किस्त के जरिए किसानों के खाते में 6000 रुपए आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाते हैं। अब सरकार जल्द ही 11वीं किस्त के बाद 12वीं किस्त के पैसे धारकों के खाते में डालने वाली है। यदि आपने अभी तक अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है तो सरकार ने एक अच्छी खबर दी है।

ई-केवाईसी को अनिवार्य किया

सरकार ने ई-केवाईसी की लास्ट डेट की अवधि आगे बढ़ा दी हैं। अब किसान अपने बैंक खातों की ई-केवाईसी 31 अगस्त तक करा सकेंगे। कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान की वेबसाइट पर ई-केवाईसी की लास्ट डेट बढ़ाने की अधिकारिक घोषणा की है। किसान जल्द से जल्द ई-केवाईसी अपडेट कर ले ताकि योजना का लाभ उठा सकें। बता दे कि पहले केंद्र सरकार बिना ई-केवाईसी के योजना के पात्र लोगों के खाते में किस्त के पैसे भेज रही थी। लेकिन अब सरकार ने पीएम किसान योजना 2020 के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

Also Read: New Bank Rules: आपका भी है इन बैंकों में खाता तो इस खबर को न करें नजरअंदाज, सरकार ने बदल दिए हैं ये नियम

ईकेवाईसी के लिए करें रजिस्ट्रेशन

1- आप घर बैठे ई-केवाईसी करने के लिए पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2- आपको वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर पर सबसे पहले ई-केवाईसी का लिंक दिख जाएगा।
3- यहां पर अपना आधार नंबर और इमेज को डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें।
4- ध्यान रखें कि आप को आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर ही दर्ज करना है।
5- नंबर पर भेजे गए ओटीपी को डालने के बाद आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version