PM Kisan Yojana: देश में किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों के हितों को बढ़ावा देना हैं। अब कर्जदार किसानों के लिए सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया हैं। किसानों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की हैं। इसके साथ ही किसानों के कई कर्जे को माफ किया जाएगा। सरकार के इस ऐलान के बाद योजना से जुड़े किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा

हरियाणा सरकार द्वारा जारी कई गई इस योजना के तहत हरियाणा के कर्जदार किसानों के लिए जिला कृषि और भूमि विकास बैंक के सदस्यों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की है। राज्य के सहकारी मंत्री बनवारीलाल का कहना है कि लोन लेने वाले सदस्यों के लिए घोषित योजना के तहत बकाया ब्याज पर 100% छूट दी जाएगी। इसके अलावा यदि कर्ज लेने वाले किसान की मृत्यु हो गई है तो उनके वारिसों को मूलधन जमा करने की छूट दी जाएगी।

Also Read: Ration Card Update: गरीबों के लिए बुरी खबर, बंद हो सकती है मुफ्त अनाज योजना

शत प्रतिशत छूट प्रदान

राज्य के सरकारी मंत्री का कहना है कि मृतक परिवारों के वारिसों को पूरी मूलधन राशि ऋण खाते में जमा करने पर अतिदेय ब्याज में शत प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा जुर्माना ब्याज और अन्य खर्चों को भी माफ किया जाएगा। बैंक के मृत कर्जदारो की कुल संख्या 17,863 हैं। जिनकी कुल बकाया राशि 445.29 करोड रुपए है।

Also Read: Srikanth Tyagi: बीजेपी नेता श्रीकांत त्यागी पर दर्ज की FIR, यूपी सरकार लिखकर झाड़ता था रौब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version