PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार (central government) देश के किसानों (farmers) के लिए भी कई तरह की योजनाएं (schemes) लाती रहती है। इनमें से ही एक योजना का नाम है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)। सरकार इस योजना के जरिए देश के अन्नदाताओं को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाती है। ऐसे में देश के करोड़ों किसानों को इस योजना की 12वीं किस्त का इंतजार है।

जानिए कब आएगी 12 किस्त

आपको बता दें कि अब बस आपका इंतजार खत्म होने वाला है, ऐसी खबर है कि मोदी सरकार जल्द ही 12वीं किस्त जारी करने वाली है। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना सरकार की काफी महत्वपूर्ण योजनाओं में एक है। सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना पीएम किसान की अगली किस्त अगस्त में आने वाली है।

ये भी पढ़ें: EPFO Update: PF खाता बंद होने के 3 साल तक मिलता है ब्याज, जानें कैसे निकालें इसे

दरअसल, इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है। वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। इस हिसाब से इस महीने के लास्ट तक किसानों के खाते में पीएम किसान की 12वीं किस्त आ सकती है। इस हिसाब से दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आएगी।

इस तारीख तक करा लें ई-केवाईसी

अगर किसी लाभार्थी ने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो उसे भारी नुकसान हो सकता है। लाभार्थी का नाम 12वीं किस्त की सूची से हट सकता है। अगर आप नहीं चाहते ऐसा हो तो आपको प्रमाणीकरण सेंटर जाना होगा, वहां जाकर आपको अपना बायोमेट्रिक ई-केवाईसी कराना होगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आपको 31 जुलाई तक अपना ई-केवाईसी कराना होगा। आपको आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ‘ईकेवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें। आपको बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए पास के सीएससी केंद्र जाना होगा। फिर आपको आधिकारिक साइट पर जाकर जहां ई-केवाईसी लिखा होगा, वहां पर आपको क्लिक करना होगा।

ये भी पढ़ें: Nothing Phone 1 में सामने आई दिक्कतें, यूजर्स ने की कंपनी से शिकायत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version