Ration Card Update: केंद्र सरकार की तरफ से देश के मध्यम और गरीब वर्ग को कई तरह के फायदे दिए जाते हैं। इनमें से ही एक है राशन कार्ड योजना, (Ration Card Update)। ऐसे में अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देने की जरूरत है।

जानिए क्या है Ration Card Update

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राशन कार्डधारकों के खिलाफ काफी सख्ती बरत रही है। मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को इस संबंध में कड़ा आदेश जारी किया हुआ है। सीएम योगी  के आदेश के बाद अधिकारियों ने राशन कार्डधारकों का सत्यापन कार्य शुरु कर दिया है। ऐसे में सरकारी अधिकारियों वेरिफिकेशन के दौरान अयोग्य लोगों के राशन कार्ड को रद्द कर रहे हैं। साथ ही जरूरत लोगों को नए राशन कार्ड दिए जा रहे हैं।

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर बढ़ेगी सैलरी, इन 4 भत्तों में होगा इजाफा

इन लोगों का कटेगा राशन कार्ड से नाम

गौरतलब है कि सरकार की तरफ से सस्ती दरों पर राशन मुहैया कराया जाता है। यहां पर आपको बता दें कि सरकार बीपीएल कार्ड, एपीएल कार्ड और अंत्योदय कार्ड धारकों को बाजार से काफी कम कीमत पर अनाज उपलब्ध कराती है। ऐसे में सरकार के नए आदेश के बाद नई सूची में काफी लोगों का नाम जोड़ा गया है, तो वहीं, काफी अपात्र लोगों के नाम को सूची से हटाया गया है। ऐसे में कई आवेदकों के नाम को भी जोड़ा गया है। आपको बता दें कि आप यहां पर अपने नाम को आसानी से चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि नए राशन कार्ड आवेदकों के नाम को सरकार ने जारी कर दिया है। अगर आपने भी नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं।

  • इसके लिए आप सबसे पहले उत्तर प्रदेश के खाद्य सुरक्षा विभाग की वेबसाइट (http://fsdaup.gov.in/) पर जाएं।
  • इसके बाद राशन कार्ड लिस्ट में जाकर अपने जिले को चुनें।
  • अब आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं या शहरी क्षेत्र में इसके अनुसार निकटतम डीलर के नाम का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अंत में आपको नई राशन कार्ड लिस्ट 2022 दिखाई देगी, इसमें आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं।

Also Read: Uttrakhand Avalanche: हिमस्खलन की चपेट में आए 19 पार्वतियों के शव बरामद, 10 अभी भी लापता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version