RBI imposed heavy fine on Government Bank: देश के केंद्रीय बैंक, रिंजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) (RBI) ने देश के एक बड़े सरकारी बैंक (Government Bank) पर ऐसी कार्रवाई की है, जिससे पूरे बैंकिंग क्षेत्र में तहलका मच गया है। देश के बड़े सरकारी बैंकों में शुमार पंजाब एंड सिंध बैंक (heavy fine on Punjab and Sind Bank) पर आरबीआई ने भारी जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने अपने बयान में ये कहा

आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि पंजाब एंड सिंध बैंक के द्वारा नियमों का उल्लंधन करने पर 27 लाख से अधिक का जुर्माना लगया गया है। आरबीआई ने पजाब एंड सिंध बैंक को नोटिस जारी किया है। हालांकि पंजाब एंड सिंध बैंक का जवाब आईबीआई को उचित नहीं लगा है।

ये भी पढ़ें: Pickle का Business नहीं है कोई मामूली व्यापार, मात्र इतनी लागत से होने लगेगी मोटी कमाई

आसान भाषा में जानिए क्या है पूरा मामला

आरबीआई के मुताबिक, पंजाब एंड सिंध बैंक ने बाहरी बेंचमार्क-आधारित कर्ज पर जारी कुछ निर्देशों का पालन नहीं किया था। हालांकि, आरबीआई ने स्पष्ट किया कि बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल करने का इरादा नहीं है।

बैंक के शेयरों का हुआ ये हाल

आपको बता दें कि शेयर बाजार के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर 15.30 रुपये के स्तर पर था। शेयर के भाव में एक दिन पहले के मुकाबले 0.97 फीसदी की गिरावट आई है। बता दें कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में पंजाब एंड सिंध बैंक का मुनाफा दोगुना से अधिक होकर 346 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि आरबीआई इससे पहले भी ऐसी कार्रवाई कर चुका है। इनमें देश के निजी बैंक और सरकारी क्षेत्र के बैंक भी शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version