UP News: दो साल पहले पलायन कर रहे मजदूरों को प्रशासन रोक रही थी। इस दौरान इनकी साइकिल जब्त करके इनको कोरंटाइन किया गया। फिर बस और ट्रेन से इनको भेजा गया। लेकिन इनकी साइकिलें यहीं रह गई।

लॉकडाउन में अपने घरों की ओर जा रहे मजदूरों से जब्त की गई हजारों साइकिल (Bicycles) से उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने 21 लाख रुपये जमा कर लिए। सहारनपुर जिले ने मजदूरों की 5400 जब्त ऐसी साइकिलों की नीलामी कर दी, जिसे मजदूर लेने नहीं आ पाए। हजारों मजदूरों की साइकिलों की नीलामी प्रशासन को क्यों करवानी पड़ी।

दरअसल, तीन राज्यों से आने वाले मजदूरों को सहारनपुर के पिलखनी में राधा सत्संग भवन में क्वारंटाइन किया गया। जहां से बसों के जरिए उन्हें घर पहुंचाया गया। करीब 25 हजार मजदूर अपनी साइकिल छोड़ गए थे और एक टोकन लेकर गए थे, ताकि टोकन नंबर के आधार पर अपनी साइकिल वापस ले जा सकें। उनमें से 14 हजार 600 मजदूर तो अपनी साइकिल वापस ले गए, लेकिन 5400 कामगार मजदूर नहीं आए। इसके चलते प्रशासन ने दो साल के इंतजार के बाद इन साइकिलों को 21 लाख 20 हजार रुपये में नीलाम कर दिया है।

392 की खरीद, 1500 की बिक्री
जिला प्रशासन ने 5400 साइकिलों की सूचना निकाली। बोली लगाई गई। नीलामी में 250 लोगों ने भाग लिया। बोली 15 लाख रुपये से शुरू हुई, जो 21 लाख 20 हजार रुपये पर छोड़ दी गई। सरकारी रेट पर एक साइकिल कीमत 392 रुपये हुई। हैरानी की बात यह है कि अब यह ठेकेदार एक साइकिल को 1200 से 1500 तक प्रति साइकिल बेच रहा है।

यह भी पढ़िए: Corona in India: देशभर में कोरोना का वापस लौट रहा कहर, पिछले 24 घंटे में 4,270 केस आए सामने

जंग खा रही थीं: डीएम
डीएम अखिलेश सिंह ने बताया, “कोविड की प्रथम लहर के दौरान पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और अन्य प्रदेशों से मजदूर यहां आए थे। उनको हमने राधा स्वामी सत्संग में रुकवाया था। उनका गंतव्य बहुत दूर-दूर था, कोई बिहार, आसाम और कुछ लोग पूर्वी उत्तर प्रदेश के थे, इसलिए उनको बस और ट्रेन के द्वारा भेजा गया था। कुछ लोगों की यहां साइकिल रखी थीं और अब 2 वर्ष बीतने के बाद हमने उनके टेलीफोन नंबर पर मैसेज कराया, लेकिन कोई साइकिल लेने नहीं आया। साइकिल रखी-रखी जंग खा रही थीं और राधा स्वामी सत्संग का जो प्रांगण है, उसमें भी सत्संग वगैरह होते हैं, तो उनके द्वारा लगातार यह निवेदन था कि अब प्रांगण को खाली कराया जाए। लगातार सूचना देने के बाद भी जब लोग नहीं आए तो विधिवत रूप से नीलामी कराई गई है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version