Repo Rates: रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने आज शुक्रवार को रेपो दर को तत्काल प्रभाव से 50 आधार अंक बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत करने का फैसला लिया है। आरबीआई ने चौथी बार रेपो रेट बढ़ाने का फैसला किया। रेपो रेट में 50 बेसिक प्वाइंट की बढ़ोतरी करते हुए रेपो रेट को 5.90 फीसदी कर दिया गया है। आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक के बाद गवर्नर श्रीकांत दास ने ऐलान करते हुए बताया कि 5 महीने में रेपो रेट में 1.90 फेसबुक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला

28 सितंबर से मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक की शुरुआत हुई थी। अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी रहा। जिसके चलते आरबीआई को महंगाई पर नकेल कसने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है। आरबीआई के इस फैसले के बाद होम लोन से लेकर कार लोन और एजुकेशन लोन का महंगा होना तय है। वहीं जिन लोगों ने पहले से लोन लिया हुआ है, उनकी ईएमवाई और महंगी हो जाएगी। वित्त वर्ष 2022-23 में आरबीआई ने महंगाई बढ़ने के बाद लगातार चौथी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है।

Also Read: Platform Ticket Price: त्योहारों से पहले प्लेटफॉर्म टिकट के दाम किए दोगुने, लोगों की जेब पर पड़ेगा असर

चौथी बार बढ़ाया रेपो रेट

4 मई को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी पर 4.40 सीजी किया गया इसके बाद 8 जून को 50 बेसिक प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद अगस्त में 50 बेसिस प्वाइंट रेपो रेट बढ़ाया गया। आज 30 सितंबर को फिर से रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। रेपो रेट महंगा होने के बाद निजी से लेकर सरकारी बैंक कर्ज भी लाएंगे कर सकते हैं। अब इस फैसले पर गवर्नर का कहना है कि भारत में आर्थिक गतिविधि स्थिर बनी हुई है। क्योंकि सितंबर तिमाही के लिए उच्च आवृत्ति के आंकड़े संकेत देते हैं कि आर्थिक गतिविधि लचीली बनी हुई है। इसके बाद निजी खपत बढ़ रही है।

Also Read: UP Defense Industrial Corridor: आरएस भदौरिया को बनाया UPDIC परियोजनाओं का नोडल अधिकारी, रक्षा सेवाओं में गहरा अनुभव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version