UP Defence Industrial Corridor: केंद्र ने पूर्व एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को यूपीडीआईसी परियोजनाओं के लिए मुख्य नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस औद्योगिक विकास प्राधिकरण के तहत एक परियोजना है। इस परियोजना से भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र की विदेशी निर्भरता कम होने की उम्मीद है। एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने इस पद पर ज्वाइन भी कर लिया है। भदौरिया के लंबे सैन्य अनुभव को देखते हुए डिफेंस कॉरिडोर प्रोजेक्ट को बेहद लाभ होने की उम्मीद की जा रही हैं।

विभिन्न मोर्चों पर तैनात रहे

एयर चीफ मार्शल भदौरिया उत्तर प्रदेश के ही आगरा जिले के मूल निवासी हैं उनका पैतृक गांव कोराथ जिले की तहसील में है। भदौरिया के पिता सूरजपाल सिंह भदोरिया भी भारतीय वायु सेना में मास्टर वारंट ऑफिसर रह चुके हैं। इसके अलावा उनकी पत्नी आशा भदौरिया और दो बच्चे सोनाली सिंह व सौरभ भदौरिया है। अपनी सेवा के दौरान उन्होंने 26 अलग-अलग तरह की फाइटर जेट व ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को करीब 4,250 घंटे तक उड़ाने का अनुभव प्राप्त किया अपनी लंबी सर्विस के दौरान भी देश के विभिन्न मोर्चे पर तैनात भी रहे हैं।

Also Read: Congress President Election: नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि आज, G-23 गुट से कई नाम आये सामने

भदौरिया की भागीदारी

भदौरिया के कार्यकाल में ही देश को राइफल फाइटर जेट की फ्रांस से सप्लाई शुरू हुई थी। जिसे क्षेत्रीय संतुलन में बहुत बड़ा बदलाव लाने वाला विमान माना जाता है। अब भदोरिया की भागीदारी यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की विकास के लिए उत्प्रेरक होगी। वह भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख रहे, जिन्होंने रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में स्वदेशी रक्षा उद्योग और आत्मनिर्भरता का समर्थन करने पर अत्यधिक ध्यान दिया है।

Also Read: Pakistan: सीक्रेट ऑडियो लीक टेप से पाकिस्तान में मचा हड़कंप, इस मुद्दे पर कर रहे थे बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version