Rules Changes From 1 August: जुलाई का महीना खत्म होने को आया है। ऐसे में अब नए महीने अगस्त के साथ ही कई नियम भी बदल जाएंगे। साल के आठवे महीने में आपको कई तरह के नए नियम दिखाई देंगे। इनमें बैंकिंग व्यवस्था से लेकर एलपीजी गैस की कीमतें, आईटीआर और बीमा योजनाओं में होने वाले अपडेट शामिल हैं।

ऐसे में आपको अभी से अगले महीने से बदलने वाले नियमों को जान लेना चाहिए, ताकि अगले महीने काम के वक्त आपको किसी भी तरह की जानकारी का अभाव न हो। तो चलिए जानते हैं कि अगस्त से क्या-क्या नया बदलाव देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें: ITR Filing Update: कल है आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख, अभी बना लें इन 10 डॉक्यूमेंट की चेकलिस्ट

एलपीजी की कीमतों में होगी बदलाव

आपको बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में अगस्त महीने की 1 तारीख को भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव की पूरी संभावना है। आपको बता दें कि देश की तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव कर सकती है। गौरतलब है कि बीते दिनों तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान दें

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देना जरूरी है। बीओबी 1 अगस्त से चेक के नियमों मे बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बैंक की नई गाइडलाइन के मुताबिक, 5 लाख से अधिक के अमाउंट वाले चेकों पर  अब पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा।

पीएम किसान के लिए केवाईसी का बदलेगा नियम

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। 1 अगस्त से किसान इस योजना में  केवाईसी नहीं कर पाएंगे। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर घर बैठे बैठे ही केवाईसी करा सकते है।

1 अगस्त से आईटीआर भरने पर लगेगा जुर्माना

आपको बता दें कि देश के करदाताओं (taxpayers) के लिए वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए और एसेसमेंट ईयर 2022-2023 का आयकर रिटर्न फाइल (income tax return file) आईटीआर (ITR) करने के लिए 31 जुलाई 2022 अंतिम तारीख है। ऐसे में हर करदाता को समय रहते अपना आईटीआर दाखिल कर देना कर देना चाहिए, ताकि आपको किसी भी तरह का कोई जुर्माना न देना पड़े।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी फसल का बीमा करवाना होगा। इसके रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है। अगर आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप इस योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Rural Olympics: देश में पहली बार ग्रामीण ओलंपिक की शुरुआत, इन खेलों का किया जाएगा आयोजन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version