Rupee At Its Lowest Level: देश में बढ़ती महंगाई (rising inflation) के बीच अर्थव्यवस्था को एक और बड़ा झटका लगा है। डॉलर (dollar) के मुकाबले रुपये (rupee) में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है। पहली बार एक डॉलर की कीमत 78 रुपये के नीचे चली गई है। रुपया 34 पैसे गिरकर 78.18 रुपये पर जा पहुंचा है। बता दें कि शुक्रवार को रुपया 77.83 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

इसलिए आ रही है रुपये में गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में तेजी और शेयर बाजारों में विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली के चलते रुपये में ये गिरावट देखी जा रही है। खासतौर से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध होने के बाद से रुपया लगातार डॉलर के मुकाबले कमजोर होता जा रहा है। विदेशी निवेशकों द्वारा वैश्विक अस्थिरता के चलते अपने निवेश को वापस निकालने के चलते डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के अपने ऐतिहासिक निचले स्तर 78.26  रुपये पर जा गिरा है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Appearing Before ED: ईडी के सामने पेशी से पहले घर के बाहर लगे पोस्टर- ‘सत्य झुकेगा नहीं’

आरबीआई उठा रहा है नए-नए कदम

आपको बता दें 23 फरवरी, 2022 को युद्ध शुरू होने से पहले रुपया डॉलर के मुकाबले 74.62 रुपये पर था जो गिरकर 10 जून, 2022 को 77.82 रुपये पर आ चुका है। रुपया में गिरावट को थामने के लिए आरबीआई नई कई कदम उठाये हैं।

सिर्फ नुकसान ही नहीं बल्कि कुछ फायदे भी होंगे

दरअसल अमेरिका में महंगाई में बढ़ोतरी हुई है, जिसके शुक्रवार को अमेकिरी बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। अब आशंका जताई जा रही है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ( Federal Reserve) ब्याज दर ( Interest Rate) को बढ़ा सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि रुपये के गिरने से विदेश से समान आयात करना महंगा हो जाएगा, तो वहीं, निर्यात करने वालों की कमाई अधिक होगी। रुपये के गिरने से सिर्फ नुकसान ही नहीं बल्कि कुछ फायदे भी होंगे। जो भी सामान भारत के बाहर जाता है, जैसे-चाय, कॉफी, चावल, मसाले, समुंद्री उत्पाद और मीट आदि। इन सबका विदेशों में निर्यात होता है, जिससे भारत के व्यापारियों को अधिक रुपया मिलेगा।

आम आदमी पर सीधा असर

तो वहीं, आम आदमी के लिए ये एक बड़ा झटका होगा, क्योंकि अब कोई भी विदेशी सामान खरीदने के लिए उसे अधिक रुपये खर्च करने होंगे। साथ ही सोना और चांदी की कीमतें भी बढ़ जाएंगी। इसके अलावा कच्चे तेल के दाम में भी उछाल देखा जा सकता है। इससे आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version