Rupee Vs Dollar: भारतीय मुद्रा (Indian currency) रुपया पिछले काफी समय से गिरावट का शिकार हो रहा था, लेकिन अब इसमें एक बड़ा उछाल आया है। भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है, इसके कारण ही भारतीय मुद्रा को इतना बड़ा सहारा मिला है। बीते काफी समय से अपने नीचले स्तर की ओर जा रहे रुपये ने अच्छी वापसी की है। भारतीय मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 80 रुपये के स्तर के पार चला गया था, लेकिन वहां से वापसी करना रुपये के लिए काफी अच्छे संकेत हैं।

रुपये में आई इतनी तेजी

रुपये ने पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले 0.6 फीसदी की तेजी आई। आपको बता दें कि रुपये में ये तेजी बीते समय की सबसे अधिक तेजी मानी जा रही है। गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को रुपया गिरकर डॉलर के मुकाबले 80.12 पर पहुंच गया था, जो आखिर में 79.96 के स्‍तर पर बंद हुआ था। वहीं, मंगलवार को भारतीय मुद्रा ने अच्‍छी वापसी की और 79.45 के स्‍तर पर आ गया। यह एक दिन 0.6 फीसदी की बड़ी उछाल है, जो 27 अगस्‍त, 2021 के बाद सबसे बड़ी तेजी मानी जा रही है।

ये भी पढ़ें: Old Note Scheme: 100 रुपए से खरीद सकते है एक नया मोबाइल फ़ोन, जानिए कैसे

अभी जारी रहेगी तेजी?

आपको बता दें कि भारतीय पूंजी बाजार में ये सबसे बड़ा निवेश माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि विदेश निवेशकों इस दौरान लगभग 6 अरब डॉलर का निवेश किया है। यही वजह है शेयर बाजार में भी तेजी देखनी को मिली। वहीं, जानकारों का कहना है कि अभी आने वाले वक्त में भी ये तेजी जारी रहेगी। विदेशी निवेशकों के बढ़ते भरोसे के चलते रुपये को सहारा मिला है और ये उछाल आगे भी जारी रहेगा।

उधर, अमेरिका में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए अमेरिका के फेडरल बैंक ने बीते दिनों एक बड़ा ऐलान किया था। फैडरल बैंक ने कहा था कि जब तक महंगाई काबू में नहीं आ जाती है, तब तक केंद्रीय़ बैंक दरों में इजाफा जारी रखेगा। साथ ही सभी जोखिमों को ध्यान में रखकर और बढ़ी हुई मूल्य वृद्धि के चलते ऐसा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Jio AirFiber डिवाइस से बढ़ाएं अपने इंटरनेट की स्पीड, जानें कैसे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version