Small Savings Scheme: आज के समय में तेजी से बढ़ती महंगाई के बीच आम लोगों के लिए एक सुरक्षित निवेश काफी जरूरी हो गया है। ऐसे में हर कोई आने वाले भविष्य को लेकर एक अच्छा निवेश करना चाहता है, ताकि उसका आने वाला कल काफी हद तक सुरक्षित हो जाए।

पोस्ट ऑफिस की Small Savings Scheme

ऐसे में पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम हैं, जो एक सुरक्षित निवेश के लिए काफी अच्छी है। इस महंगाई के दौर में पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम लोगो के लिए एक अच्छा विकल्प है। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में लगातार इजाफा हुआ है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेशकों को काफी लाभ होने की संभावना है। 

Also Read: Business Idea: महिलाओं के काम के हैं ये बिजनेस आइडिया, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

निवेश के लिए बेस्ट है योजना

पोस्ट ऑफिस की योजना में महीने के निवेश पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की मंथली इंकम योजना में एक बार में निवेश करने के बाद आपको हर महीने आसानी से आमदनी होगी। ये योजना पूरी तरह से सरकारी योजना है, ऐसे में ये पूरी तरह से सुरक्षित है। इस योजना में आप 5 साल बाद अपना पूरा पैसा निकाल सकते हैं। इस योजना के जरिए रिटायरमेंट वाले लोग भी फायदा उठा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इंकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इंकम स्कीम में 6.7 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज मिलेगा। मान लीजिए अगर आप इस योजना में 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको एक साल की टोटल ब्याज 60300 रुपये मिलेंगे। इस योजना में हर महीने की रकम का ब्याज 5025 रुपये होगा। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में अगर आप 4.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको महीने का 2513 रुपये का ब्याज मिलेगा। वहीं, इस योजना में संयुक्त तौर पर भी खाता खोला जा सकता है, जिसमें आप अधिकतम 9 लाख का निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इंकम स्कीम के लिए ग्राहकों को आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट आदि की जरूरत होगी। आईडी प्रूफ के लिए बिजली या पानी का बिल और साथ ही दो पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। पोस्ट ऑफिस जाकर आपको एक फॉर्म भरना होगा और साथ ही 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, नॉमिनी का नाम भी दर्ज कराना होगा।

Also Read: Vegetable Storage: इन सब्जियों को भूलकर भी फ्रिज में ना रखें, सेहत के लिए कर सकती है जहर जैसा काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version