TDS Return Filing: देश में आयकर रिटर्न (Income Tax Return) भरने की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है। वैसे-वैसे करदाता (taxpayers) अपने कर की अदाएगी कर रहे हैं। ऐसें में अगर आप जल्दबाजी में या टीडीएस रिटर्न (TDS return) फाइल करने में देरी की आपको भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। आपको बता दें कि एक निर्धारित तारीख तक टैक्स डिडक्शन ऐट सोर्स (Tax Deduction at Source) यानी कि टीडीएस (TDS) नहीं जमा किया या फिर फाइलिंग में किसी भी प्रकार की देरी हुई तो आपको 200 रुपये का जुर्माना देना होगा।

पूरी रकम लेट फीस में चली जाएगी

मालूल हो कि आपको ये लेट फीस टैक्स रिटर्न भरने तक देना होगा। ऐसे में ये भी आशंका है कि आपकी टीडीएस क्लेम की पूरी रकम ही लेट फाइलिंग में चली जाए। ऐसे में आपको सबसे पहले टीडीएस की लेट फीस देनी होगी। इसके बाद जुर्माना भी भरना होगा। बता दें कि इस मामले में आयकर विभाग कम से कम 10 हजार का और अधिकतम 1 लाख रुपये तक जुर्माना वसूलता है। वहीं, बिना लेट फीस भरे आप टीडीएस का रिटर्न दाखिल नहीं कर सकते और लेट फीस टीडीएस की राशि से अधिक नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: करोड़ों अन्नदाताओं को मिलने वाली है राहत, इस दिन आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त

ये है अंतिम तारीख

अगर आप भी टीडीएस पर जुर्माना देने से बचना चाहते है तो आप समय रहते इसका भुगतान करें। यहां पर आपको बता दें कि टीडीएस फाइल करने की निर्धारित तारीख 31 जुलाई 2022 है। ऐसे में आप बिना वक्त गंवाए अपना टीडीएस दाखिल करें और लेट फीस से बचें। वहीं, आयकर रिटर्न भरने की भी अंतिम तारीख 31 जुलाई है। इसलिए आप भ्रमित न हो। 

जानें कब भरना होता है टीडीएस 

आपको बता दें कि हर तिमाही समाप्त होने के बाद आने वाले महीने की अंतिम तारीख तक टीडीएस दाखिल करना होगा। ऐसे में अप्रैल-जून तिमाही का रिटर्न 31 जुलाई तक, जुलाई-सितंबर तिमाही का रिटर्न 31 अक्‍तूबर तक, अक्‍तूबर-दिसंबर तिमाही का रिटर्न 31 जनवरी तक और जनवरी-मार्च तिमाही रिटर्न 31 मई तक दाखिल हो जाना चाहिए। टीडीएस दाखिल करने वक्त करदाता को फॉर्म 16 और 16 एक की जरूरत होगी।  ये फॉर्म किसी भी तरह की टैक्स की कटौती का सर्टिफिकेट है।

ये भी पढ़ें: Maruti Brezza: इस कार को खरीदने पर बचा पाएंगे 1 लाख का टैक्स, जानिए आसान सी ट्रिक्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version