Twitter Hack: हैकर्स ने अब ट्विटर की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। ट्विटर यूज करने वाले अब पूरी तरह से सावधान हो जाएं। क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक पता लगा है कि लाखो टि्वटर यूजर्स का डाटा नीलाम हो रहा हैं। ट्विटर के डेटाबेस में एक खामी के कारण हैकर्स को 5.4 मिलियन यूजर्स के पर्सनल डाटा तक पहुंच प्राप्त हुई है। इस खामी का फायदा उठाकर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म से यूजर्स के डाटा तक पहुंचने में मदद मिली। हैकर्स इस डाटा को ब्रीच्ड फोरम पर 30,000 डॉलर रुपए में बेच रहे हैं। आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या हैं।

पर्सनल डाटा खतरे में आ गया

Hackerone ने इस साल जनवरी में अपनी रिपोर्ट में कहा कि ट्विटर पर एक खामी के कारण यूजर्स का पर्सनल डाटा खतरे में आ गया हैं। जिसमें यूजर्स के फोन नंबर और ईमेल एड्रेस शामिल हैं। इस खामी के कारण किसी का फोन नंबर या ईमेल के जरिए टि्वटर आईडी निकाली जा सकती है। प्राइवेसी लगाने के बाद भी उसका डाटा हैक किया जा सकता हैं। बग ढूंढने वाले शोधकर्ता ने अपनी पोस्ट में लिखा कि खामी किसी भी पार्टी को बिना किसी प्रमाणीकरण के किसी भी यूजर की एक टि्वटर आईडी प्राप्त करने की अनुमति देती है।

Also Read- Amazon Prime Day Sale: सेल ऑफर! मात्र 22 हजार में घर ले आइए 50 हजार का स्मार्ट टीवी! जानिये कैसे खरीदें

ऑथराइजेशन प्रोसेस

बग ट्विटर के एंड्रायड क्लाइंट में उपयोग की जाने वाली ऑथराइजेशन प्रोसेस के कारण मौजूद हैं। इसके अलावा रीस्टोर प्राइवेसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक हैकर ब्रीच्ड फोरम पर ट्विटर डेटाबेस बेच रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि यूजरनेम ‘डेविल’ द्वारा पोस्ट अभी भी प्लेटफार्म पर लाइव हैं। हैकर ने ब्रीच्ड फोरम पर डेटाबेस से एक नमूना डाटा भी शेयर किया। जिसे पब्लिकेशन द्वारा वेरीफाई किया गया है।

Also Read- Maruti Brezza: इस कार को खरीदने पर बचा पाएंगे 1 लाख का टैक्स, जानिए आसान सी ट्रिक्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version