Term Insurance Plan: आज की अनिश्चितता से भरी जिंदगी (uncertain life) में हर किसी को टर्म इश्योरेंस (term insurance) लेना चाहिए। लेकिन कई लोग मानते हैं कि अगर वह अविवाहित हैं तो उन्हें टर्म इश्योरेंस की कोई जरूरत नहीं है। वे इसे एक अतिरिक्त खर्च के रूप में देखते हैं। वे मानते हैं कि शादी (marriage) के बाद ही आपके पास अधिक जिम्मेदारियां आती हैं व एक अन्य शख्स उन पर निर्भर करने लगता है। हालांकि, इस बात में सच्चाई भी है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि शादी से पहले आपके पास कोई जिम्मेदारी नहीं होती।

पति या पत्नी में से कौन ले टर्म इश्योरेंस?

दूसरी तरफ, अगर आप शादीशुदा है तो आपको टर्म इश्योरेंस लेने की सख्त आवश्यकता है। ऐस में अब सवाल उठता है कि पति और पत्नी में से पहले किसे टर्म इश्योरेंस लेना चाहिए। वित्तीय जानकर की मानें तो अगर पति और पत्नी दोनों ही नौकरीपेशा है तो ऐसी स्थिति में दोनों को ही टर्म इश्योरेंस लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Air Fare Update: आपके हवाई सफर पर ग्रहण! इतने फीसदी किराया बढ़ाने की तैयारी में विमानन कंपनियां

फाइनेंशियल प्लानर ने दी ये सलाह

अगर दोनों में एक नौकरी यानी जॉब में है, तो फिर ऐसी स्थिति में जो जॉब में है, उसे टर्म इंश्योरेंस लेना बेहद जरूरी है, क्योंकि वे अक्सर ट्रैवल करते हैं। फाइनेंशियल प्लानर के मुताबिक अगर पति काम के सिलसिले में घर से बाहर रहते हैं या रोजाना ट्रैवल (Travel) कर दफ्तर जाते हैं। तो उनके लिए टर्म प्लान ज्यादा जरूरी है, क्योंकि रोड पर निकलने से हादसे का खतरा बना रहता है।जबकि पत्नी घर में रहती हैं तो वो इस खतरे से सुरक्षित हैं। वहीं अगर पत्नी नौकरी में है तो उन्हें पहले टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए। महिलाओं के टर्म इंश्योरेंस प्लान सस्ते होते हैं।

सरल भाषा में जानिए क्या होता है टर्म इश्योरेंस प्लान

इसमें आपको एक निश्चित अमाउंट जमा करना होता है, जिसके बदले सेवा प्रदाता कंपनी पॉलिसी में तय समय के अंदर आपके साथ होने वाली किसी अनहोनी की सूरत में पॉलिसी का पैसा आपके परिवार व आश्रितों को देगी। इसकी समयावधि 5 साल से लेकर 80 वर्ष तक हो सकती है।

आपको बता दें कि यह टर्म लाइफ इंश्योरेंस से अलग है, जिसकी समयावधि आपके पूरे जीवनकाल के लिए होती है। टर्म इंश्योरेंस में आपको मौत से पहले कोई कैश बेनिफिट नहीं मिलता है। ये इसका एक बड़ा ड्रॉबैक है, इसे आप सेविंग के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर सकते। यह शुद्ध रूप से एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसमें आपकी मौत पर ही आपके परिवार को पॉलिसी की रकम मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version