महीना बदलने के साथ कुछ रुल्स में भी बदलाव देखे जाते हैं। बैंक से लेकर एलपीजी सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल तक के दामों में बदलाव देखा जाता है। जनवरी महीना खत्म होने में सिर्फ 1 दिन का समय बाकी है। महीना बदलने के साथ कई सारी चीजों में बदलाव आएगा, जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करेगा। तो चलिए जानते हैं कि 1 फरवरी से किन चीजों में बदलाव देखने को मिलेगा।

SBI के IMPS नियमों में बदलाव– नया महीना शुरू होते ही SBI के IMPS नियमों में बदलाव होगा जो आपको सीधे तौर पर प्रभावित करेगा। बदलाव से साथ बैंक दो लाख रुपये तक के IMPS पर किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलेगा। इसके अलावा आरबीआई द्वारा IMPS की लिमिट बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है। सब सभी बैंकों को भी अपनी IMPS लिमिट बढ़ानी होगी। IMPS की लिमिट बढ़ाने का मतलब है कि अगर कोई खाता धारक इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग या किसी और डिजिटल साधन से 5 लाख तक की रकम निकालता है या ट्रांसफर करता है तो कोई शुल्क नहीं लेना होगा।

एलपीजी सिलेंडर रेट: महीना बदलने के साथ-साथ एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी बदलाव देखा जाता है। ये बात तो सभी जानते हैं कि कंपनियां हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के नए रेट जारी करती है जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है। फिलहाल दिल्ली में  नॉन-सब्सिडाइज्ड वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है जबकि कोलकाता में यही सिलेंडर 926 रुपये में मिल रहा है। 1 फरवरी को कंपनी नए रेट जारी करेगी।

यह भी पढ़े: बजट (2022 -2023 ) में क्या घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने वाले है ?

यूनियन बजट: सरकार हर साल फरवरी में केंद्रीय बजट पेश करती है। बजट में खाने-पीने की चीजों से लेकर टैक्स तक में बदलाव किया जाता है। कई बार ये बढ़ा दिया जाता है तो कभी कम कर दिया जाता है। 1 फरवरी को 2022 को  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी जो हर तरीके से आम आदमी को प्रभावित करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version