दुनिया भर में बहुत ऐसे लोग हैं जो कॉइंस कलेक्ट करना पसंद करते हैं। यह उनका एक पैशन होता है। ऐसे लोगों के पास पहले से भी बेहद पुराने और दुर्लभ सिक्के होते हैं। और वह अपना कलेक्शन रिच करना चाहते हैं। ऐसे शौकीन लोग अपने एंटीक कलेक्शन में तरह-तरह के सिक्के जोड़कर रखते हैं। इसलिए वे इसकी मुंहमांगी कीमत देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। यदि आपके घर भी कोई पुराना सिक्का है तो वह काफी फायदा करा सकता है।

2 रुपए का सिक्का

हम बात करें 2 रुपए के सिक्के की तो 2 रुपए का सिक्का 5 लाख रुपए दिला सकता है। आइए जानते हैं कि यह सिक्के किस तरह फायदा देते हैं। दरअसल देसी विदेशी हर तरह के ऐसे बहुत सारे सिक्के हैं जो काफी पहले बंद हो चुके हैं और यह सिक्के अब बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। कई बार लेनदेन के चक्कर में या लापरवाही के चक्कर में हम ध्यान नहीं दे पाते कि हम सामने वाले को कौन सा सिक्का दे रहे हैं और वह कितना कीमती हो सकता है।

पुराने नोट और सिक्कों का चलन

इन दिनों पुराने नोट और सिक्कों का चलन काफी तेज हो गया हैं। एक या दो रुपए के सिक्कों की कीमत के बारे में अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। सिक्के जितने पुराने होते हैं उनकी कीमत उतनी ही बढ़ जाती है। अब बता दे कि ई-कॉमर्स वेबसाइट ट्विटर पर कई तरह के सिक्कों की सेल चलती रहती है। 1995 के समय का सिक्का काफी चलन में है जिसके पीछे भारत का नक्शा और नक्शे में झंडा बना हुआ है। अगर आपके पास भी पुराने सिक्के का स्टॉक है तो यह सिक्के आपको लाखों की कीमत दिलवा सकते हैं।

यह भी पढ़े: कांग्रेस से नाराज़ हार्दिक पटेल ने भाजपा से मिलाया ताल.. क्या गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को मिलने वाला है ज़ोर का झटका?

सिक्कों की कीमत 5 लाख

क्वीकर वेबसाइट पर ऐसे सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपए दी गई है। इसी वेबसाइट पर और भी कई तरह के सिक्के की डिमांड है। जैसे दो रुपए के ही एक 1994 के सिक्के की कीमत 5 लाख रुपए बताई गई। इसी तरह भारत की आजादी से पहले वाले क्वीन विक्टोरिया के एक रुपए के सिल्वर कॉइन के बदले दो लाख रुपए तक मिल सकते हैं। इस तरह आप क्वीकर की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तरीके से सिक्को का लेनदेन कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version