Traffic Rules In India: देश में हर रोज कितने ही एक्सीडेंट (accidents) होते है। ऐसे में हर हादसे में गलती दोनों तरफ से होती है, लेकिन कई बार कुछ मामूली सी भूल बहुत भारी पड़ जाती है। इनमें सड़क पर वाहन चलाते वक्त नियमों का पालन न करना भी एक बड़ी भूल है, जो लोगों की जान भी ले लेती है।

ट्रैफिक नियमों का करें कड़ाई से पालन

ऐसे में सरकार अब नए मोटर नियमों (new motor rules) को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है। अब ट्रैफिक के नियमों का पालन न करने पर आपको अधिक जुर्माना देना होगा। साथ ही कड़ी सजा भी दी जा सकती है। ऐसे में आपको सड़क पर वाहन चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन करना है। गौरतलब है कि सरकार ने पिछले कुछ सालों में ट्रैफिक नियमों में काफी बदलाल किए है। ऐसे में आप ऐसे नियमों के बारे में जान लीजिए, जिनके बारें मे आपको कोई जानकारी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

देना पड़ेगा 2 हजार रुपये का जुर्माना

अगर आप सड़क पर चप्पल या सैंडिल पहनकर दोपहिया वाहन चलाते हो तो अब आपको भारी जुर्माना देना होगा। बता दें कि चप्पल और सैंडिल पहनकर दोपहिया वाहन चलाना ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है। ऐसा करने पर आपको एक हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही वाहन चलाते वक्त आपको पैंट के साथ टी-शर्ट पहना जरूरी है। ऐसा न करने पर आपको 2 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकताा है।

लाइलेंस हो जाएगा सस्पेंस

इसके अलावा आपको दोपहिया वाहन चलाते वक्त अच्छी क्वालिटी का हेलमेट पहनना भी बेहद ही जरूरी है। अगर आप ऐसा नही करते है तो आपको एक हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। साथ ही दोपहिया वाहन पर बैटे दूसरे इंसान को भी हेलमेट पहनना है। ऐसा नहीं करने पर आपके लाइलेंस को तीन महीने के लिए सस्पेंस कर दिया जाएगा।

देश में कई वाहन चालकों के पास दो ड्राइविंग लाइसेंस है। ऐसे में अगर आप पकड़े जाते है तो आपके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही अगर आपने सड़क पर रेड लाइट को जंप किया तो आप पर 5 हजार का भारी भरकम जुर्माना लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Facebook New Feature: अब एक अकाउंट पर बना सकेंगे 5 प्रोफाइल, फेसबुक ला रहा है ये कमाल का फीचर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version