Voter Id Card: आज के समय में वोटर आईडी एक बहुत ही जरूरी दस्तावेजों में से एक बन चुका हैं। हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार वोटर आईडी ही है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के जरिए घर बैठ कर ही वोटर आईडी के लिए आवेदन किया जा सकता हैं। भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए वोटर आईडी कार्ड बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • 1- वोटर आईडी बनाने के लिए आपको election commission of India की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • 2- होम पेज पर National voters services portal पर क्लिक करें।
  • 3- अब अप्लाई ऑनलाइन सेक्शन में registration of new voter पर क्लिक करें।
  • 4- फॉर्म सिक्स डाउनलोड कर मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद आप इसमें दस्तावेज अपलोड करें।
  • 5- भरे हुए फॉर्म में दर्ज की गई सभी जानकारी को एक बार जांच कर ले और पूरी पुष्टि होने के बाद ही समय बटन पर क्लिक करें।
  • 6- इस लिंक के जरिए आप voter ID card application status आसानी से ट्रैक कर सकेंगे।

Also Read: EPFO Update: प्राइवेट कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, EPFO की इस सुविधा से पेंशनर्स को होगा फायदा

जल्द करें ऑनलाइन आवेदन

बता दें कि सभी लोग जिसके पास वोटर आईडी कार्ड होता है वह चुनाव में अपना मतदान दे सकते हैं और इसका उपयोग कई अन्य कामों में भी किया जा सकता है। वह सभी लोग जिन्होंने अपना वोटर आईडी कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है वह जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए पंचायतों और सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटे इसी समस्या को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर आईडी कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version