Widow Pension Scheme: भारत सरकार देश की महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई सरकारी योजनाओं को लागू करती हैं। बता दें कि सरकार ने हाल ही में विवाहित महिलाओं के लिए नई योजना की शुरुआत की है। अब विवाहित महिलाओं के लिए नई योजना का लाभ उठाना आसान हो जाएगा। सरकार की राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत महिलाओं को 45 हजार रुपए का लाभ मिलने वाले है।

योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को योजना से जुड़ना होगा। इस योजना के तहत महिलाओं को खाते में एक खाता खोलने की जरूरत होंगी। बता दे कि नई पेंशन योजना के तहत खाते में निवेश करना होगा। 60 साल के बाद इस योजना में लगभग 45,000 रुपए प्रतिमाह या एक मुक्त राशि का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

Also Read: Aadhar Card: आधार कार्ड में आसान स्टेप के जरिए बदले अपनी पुरानी फोटो

योजना की प्रक्रिया

इस योजना में विवाहित महिलाएं हर महीने या सालाना न्यू पेंशन सिस्टम खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। इस खाते में पत्नी के नाम पर सिर्फ हजार रुपए से एनपीएस खाता खोल सकते हैं। बता दें कि 60 साल की उम्र में एनपीएस अकाउंट में चोर हो जाता है। इस योजना के नियमों के तहत आप चाहे तो पत्नी की उम्र 65 साल होने तक एनपीएस अकाउंट चला सकते हैं। बुढ़ापे में आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई हैं।

Also Read: Samsung: कंपनी ने की ‘Buy Now Pay Later’ ऑप्शन की घोषणा, सस्ती कीमत पर मिलेंगे महंगे फोन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version