देश के मध्यम (middle) और गरीब (poor) वर्ग के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi government)और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार समय-समय पर कई कल्याणकारी योजनाएं लाती रहती हैं। ऐसे में पिछड़े वर्ग के लोगों को समाज में बराबरी के साथ जीने का अधिकार मिले इसके लिए सरकार उनकी आर्थिक तौर पर सहायता करती है। इसी कड़ी में एक सरकारी योजना है, जिससे समाज के पिछड़े लोगों को काफी सहारा (support) मिला है।

सरकार इन लोगों को दे रही हैं ये फायदा

यूपी सरकार ने इस योजना के तहत प्रदेश के योग्य लोगों को एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर कर दी है। बता दें कि जिन असंगठित मजदूरों ने 31 दिसंबर 2022 से पहले अपने श्रम कार्ड प्रस्तुत किए हैं। उन्हें सरकार प्रतिमाह ₹1000 की किस्त ट्रांसफर कर रही है। यदि आप भी यह धनराशि प्राप्त करना चाहते हैं तो तुरंत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाएं।

ये भी पढ़ें: भोपाल पहुंचे बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुद्वारा नानक टेकरी में माथा टेका, कांग्रेस पर भी ली चुटकी

यहां पर आपको बता दे कि श्रमिक कार्ड के जरिए आपको कई सारे फायदे मिल जाती हैं और यहां फायदे सिर्फ पात्र व्यक्ति को ही दिए जाते हैं, इसलिए ध्यान रहे जब भी आप आवेदन करें तो श्रमिक कार्ड के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें।

  1. ई श्रमिक कार्ड के जरिए आपको ₹200000 प्रतिवर्ष का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है.
  2. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत आपको हर महीने ₹3000 की पेंशन प्रदान की जाएगी.
  3. ई श्रमिक कार्ड के होने वाले लाभ के अंतर्गत श्रमिकों की महिलाओं को स्वरोजगार दिया जाएगा साथ ही उनकी आर्थिक सहायता भी की जाएगी.
  4. अंत में आप सभी श्रमिकों का सतत और सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जाएगा.
  5. सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाएं सबसे पहले श्रमिकों को दी जाती है.

आपको इन दस्तावेज की पढ़ेंगी जरूरत

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. बैंक खाता विवरण

इन महत्वपूर्ण बातों पर भी दें ध्यान

1.इसके अलावा यहां पर एक और बात बता दें कि सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वे बसाइट पर eshram.nic.in जाना होगा।

2.अब आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

3. इसके बाद यहां आपको Register on E-shram विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।

4. इसके बाद अब यहां अपने आधार नंबर दर्ज करें और और otp पर क्लिक करें।

5. इसके बाद अब ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

6. आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही-सही भर दें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

7. आपका आवेदन पत्र सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा जिसे आप प्रिंट आउट ले सकते है।

ज्ञात हो कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान करोड़ों लोगों का व्यापार और काम छूट गया है, जिस कारण उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार द्वारा इस राशि के जरिए उन लोगों को कुछ राहत दिलाने के लिए यह धनराशि वितरित की जा रही है. ध्यान रहे यह धनराशि उन लोगों को ही वितरित की जाएगी जो उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत असंगठित श्रमिक के रूप में रजिस्टर्ड है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version