Zomato Buys Blinkit: देश की जानी-मानी ऑनलाइन फूड डिलीवरी (online food delivery) करने वाली कंपनी जोमैटो (Zomato) ने एक बड़ी डील की है। जैसा कि आप जानते है जोमैटो पिछले काफी समय से अपने बिजनेस को बढ़ा रही है। इसी कड़ी में कंपनी ने एक अहम फैसला लिया है। दरअसल, जोमैटो ने डिजीटल किराना कंपनी ब्लिंकिट (Blinkit) को खरीदने जा रही है। इसके लिए जोमैटो के बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि यह डील 568.16 मिलियन डॉलर यानी 4,447.48 करोड़ रुपये में हुई है। यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लिंकिट को पहले ग्रोफर्स (Grofers) के नाम से जाना जाता था।

इस भाव पर जारी होगा इक्विटी शेयर

इस डील पर कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि जोमैटो के एक रुपये अंकित मूल्य के 62.85 करोड़ पूर्ण चुकता इक्विटी शेयर 70.76 रुपये प्रति इक्विटी के भाव पर जारी किया जाएगा। जोमैटो ने बताया कि यह अधिग्रहण क्विक कॉमर्स बिजनेस में निवेश करने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।

ये भी पढ़ें: BSNL Offer: BSNL ने यूजर्स को दिया शानदार ऑफर, कॉलिंग वालों को मिलेगा फायदा

यहां पर आपको एक बात जो जानने चाहिए कि जोमैटो ने अप्रैल 2022 से प्लास्टिक उपयोग मामले में शत प्रतिशत तटस्थ होने की घोषणा की है। इसके तहत कंपनी जितना प्लास्टिक उपयोग करेगी, उससे कहीं ज्यादा का रिसायकलिंग करेगी। बता दें कि सरकार की घोषणा के बाद कई कंपनियां इस पर अपनी राय रख रही है। ऐसे में कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि इसके अलावा उसने अगले तीन साल में 10 करोड़ से अधिक डिलिवरी पर्यावरण अनुकूल डिब्बे में करने का लक्ष्य रखा है।

जोमैटो के सीईओ ने दी ये जानकारी

जोमैटो के फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल ने एक ब्लॉगस्पॉट में कहा कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना प्रकृति में स्वयं घुल-मिल जाने वाले और अन्य गैर-प्लास्टिक विकल्पों को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इन्हें बढ़ावा देकर ऐसे उत्पादों को अधिक किफायती और उपलब्ध बनाया जा सकता है।

गौरतलब है कि जोमैटो कंपनी ने पिछले कुछ सालों में भारत में अपना कारोबार काफी तेजी से बढ़ाया है। ऐसे में जोमैटो के लिए यह डील काफी अहम साबित होगा। वहीं, जोमैटो इस डील के साथ अपनी बाजार की हिस्सेदारी में और बढ़ोतरी करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version