उत्तर प्रदेश में योगी सरकार 2.0 के गठन के बाद बीजेपी नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश शुरू कर दी है। चर्चा हैं कि किसी ब्राह्मण चेहरे को लेकर बीजेपी में बात चल रहा है लेकिन इसी के साथ जातिगत समीकरण को ध्यान में रखते हुए भाजपा एक sc-st चेहरे के तरफ से जा सकती हैं इसलिए माना जा रहा है कि संघ की पृष्ठभूमि से आने वाले विद्या सागर सोनकर को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। विद्यासागर सोनकर इस समय विधान परिषद के सदस्य हैं और बीजेपी में महामंत्री का कार्यभार भी संभाल चुके हैं।

यह भी पढ़ें : CM YOGI: सीएम योगी का ट्विटर हैंडल हुआ हैक, हैकर्स ने किए कई ट्वीट्स

विद्यासागर सोनकर क्यों बन सकते हैं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ?

विद्यासागर सोनकर आरएसएस की पृष्टभूमि से आते हैं और दलित समुदाय से हैं जिस तरह से इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दलितों ने बीजेपी का खुलकर सपोर्ट किया था उसी का फायदा 2024 में उठाने के लिए बीजेपी यह दांव चल सकती है।

कौन हैं विद्यासागर सोनकर ?

साल 1985 में बीजेपी के बूथ अध्यक्ष रहे विद्यासागर सोनकर 1989 में सभासद का चुनाव जीतकर अपनी सियासी पारी का आगाज किया। एमएलसी बनने तक विद्यासागर सोनकर ने सफर में कई उतार चढ़ाव देखे हैं। संगठन से लेकर बूथ लेवल तक विद्यासागर सोनकर तमाम पदों पर रहकर भाजपा को फायदा पहुंचा चुके हैं।

विद्यासागर सोनकर का जन्म पूर्वांचल के जौनपुर जिले के सुखीपुर में 21 जुलाई 1961 को हुआ। वह पढ़ाई के दौरान ही संघ से जुड़ गए और बीजेपी के बूथ अध्यक्ष बने। इसकी बाद जौनपुर से सभासद और फिर 1996 में सैदपुर संसदीय सीट से बीजेपी सांसद चुने गए। 2000 में पार्टी के जिलाध्यक्ष रह चुके विद्यासागर अनुसूचित मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष, युवा मोर्चा की प्रदेश इकाई तथा काशी, गोरखपुर प्रांत में भाजपा के पदाधिकारी होने के कारण कुशल संगठन कर्ता माने जाते है। प्रदेश की कार्य समिति में भी ये लगातार बने रहे।

अभी तक लोकसभा चुनाव से पहले ब्राह्मण चेहरे पर भरोसा जताती रही है भाजपा

यूपी में भाजपा का इतिहास देखा जाए तो पिछले 20 वर्ष के दौरान लोकसभा चुनाव के समय प्रदेश अध्यक्ष की कमान किसी न किसी ब्राह्मण चेहरे के हाथ में ही रही है। नई सरकार में इस बार पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा को जगह नहीं मिली। ऐसे इन दोनों नामों की भी खूब चर्चा है। इसका एक प्रमुख कारण यह भी है कि इन दोनों नेताओं के पास संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है। इसलिए भाजपा इन दोनों नेताओं में से किसी एक पर भी भरोसा जता सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version