राजस्थान सरकार ने 6000 पदों पर पीटीआई भर्ती की घोषणा की हैं । आने वाले समय में वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक और शारीरिक प्रशिक्षण इंस्ट्रक्टर ग्रेड थ्री के पदों पर भर्ती होने जा रही है। वित्त विभाग को जहां 5546 पदों पर भर्ती की अनुमति मिल चुकी है तो वहीं शिक्षा विभाग की ओर से 461 पदों पर वरिष्ठ शारीरिक शिक्षकों की भर्ती का अनुरोध राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेज दिया गया है। जिसपर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं ने खुशी जताई है।

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि कांग्रेस सरकार हमेशा बेरोजगारों की हितैषी सरकार रही

राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि कांग्रेस सरकार हमेशा बेरोजगारों की हितैषी सरकार रही है। पीटीआई के पदों पर भर्ती की मांग लम्बे समय से की जा रही थी, जिसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेरोजगारों को बड़ी सौगात देने का फैसला लिया। अब जल्द ही अधिकारियों के साथ मीटिंग करके भर्ती की विज्ञप्ति जारी करवाने के साथ ही सिलेबस जारी करने की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : जहांगीरपुरी हिंसा में बुलडोजर के बाद अब हुई ED की एंट्री, आरोपियों के ख़िलाफ़ पुलिस ने जांच के लिए लिखा खत

उठती रही हैं माँग

आपको बता दे कि सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षकों के खाली पदों को भरने की मांग पिछले करीब दो सालों से की जा रही थी। सरकार की ओर से 2021-22 बजट में जहां स्कूलों में 420 पदों पर शारीरिक शिक्षक भर्ती की घोषणा की गई थी तो इस साल इस साल थर्ड ग्रेड में शारीरिक शिक्षकों के 5126 पदों पर वित्त विभाग की स्वीकृति मिल गई है,जिसके बाद अब जल्द ही 5 हजार 546 पदों पर ग्रेड थर्ड में वैकेंसी नोटिफिकेशन जारी होने की संभावना है। इसके साथ ही वरिष्ठ शारीरिक शिक्षकों के 461 पदों पर राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थना भेजने के निर्देश भी शिक्षा विभाग की ओर से दे दिए गए हैं। जिसके चलते पहली बार शारीरिक शिक्षकों 6 हजार 7 पदों पर भर्ती का रास्ता खुल गया है।

राजस्थान मे बहुत जल्द पीटीआई (PTI) भर्ती का विज्ञापन निकलने वाला है इस भर्ती के तहत 420 पद, जबकि बजट घोषणा 2022-23 के तहत 5126 पदों पर भर्ती होगी। इसके साथ ही 461 पदों पर वरिष्ठ शारीरिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। वहीं भर्ती परीक्षा का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से कराया जाना प्रस्तावित है।

योग्यता

ग्रेड थर्ड के लिए B.P.Ed. (Bachelor in physical and educational ) और D.P.Ed. ( Diploma in physical educational ) योग्यताधारी आवेदन कर सकते हैं, जबकि 461 ग्रेड सेकेंड के पदों पर सिर्फ B.P.Ed. ही आवेदन कर सकेंगे।

सीमा

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी जरूरी है तो वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। ओबीसी और ईबीसी उमीदवारों के लिए 350 रुपए जबकि एससी-एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version