नाम बदलने को लेकर मशहूर हो चुके उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के एक और जिले का नाम बदल सकते हैं। दरअसल , फ़र्रुख़ाबाद से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने फ़र्रूख़ाबाद का नाम बदलकर पांचालनगर करने की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी भी लिखी है।

मुकेश राजपूत ने अपनी चिट्ठी में इस इलाके के महत्व का वर्णन करते हुए लिखा है कि यह इलाका प्राचीन काल में पांचाल क्षेत्र कहलाता था। यह शहर पांचाल की राजधानी हुआ करती थी। कालांतर में बौद्ध और जैन धर्म का केंद्र भी रहा। जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर श्रृषभ देव ने यहां अपना पहला उपदेश दिया था।

यह भी पढ़ें : Police Recruitment 2022: CM योगी का बड़ा फ़ैसला, 100 दिनों में 10,000 पुलिस कर्मियों की भर्ती का दिया आदेश

बीजेपी एमपी मुकेश राजपूत ने अपनी चिट्ठी में लिखा हैं कि मुगल शासन में फर्रुखशियर ने 1714 में भारत की पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक नगर का नाम अपने नाम के आधार पर बदलकर फर्रुखाबाद कर दिया था। मुकेश राजपूत ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र जनपद का नाम बदलकर पांचालनगर/अपराकशी किया जाए। अब ऐसे मे देखना होगा कि बाबा इस चिट्ठी पर क्या फैसला लेते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version