देश में कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। टीकाकरण अभियान के पहले दिन देश में करीब दो लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई है। लेकिन इस सबके बीच वैक्सीन पर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही थी। कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शनिवार से शुरू हो चुका है। जिसको लेकर लोग एक तरफ खुशी मना रहे है। तो वहीं, दूसरी तरफ इस वैक्सीन पर सियासत रूकने का नाम नहीं ले रही है। कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन की कीमतों पर सवाल खड़ा किया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि सरकार सीरम इंस्ट्यूट से मंहगा टीका खरीद रही है। इसके अलावा रणदीप सुरजेवाला ने 20 लाख डोज ब्राजील को निर्यात करने के सरकार के फैसले पर सवाल उठाया है। कांग्रेस प्रवक्ताने कहा है कि अभी जब भारत की जनता को ही वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाई है तो इसका निर्यात क्यों किया जा रहा है।

वैक्सीन पर लग गया सियासी ‘संक्रमण’

कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कहा है कि सवाल यह है भारत की पूरी जनसंख्या को टीका लगाए जाने से पहले वैक्सीन के निर्यात की अनुमति क्यों दी गई? सरकार को ‘सभी के लिए कोरोना वैक्सीन’ मोदी सरकार की घोषित नीति होनी चाहिए। वैक्सीन की कीमतों पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन किसे मिलेगी? कितने लोगों को नि:शुल्क कोराना वैक्सीन दी जाएगी? जनता को निशुल्क कोरोना वैक्सीन कहां से मिलेगी? इन सवालों के जवाब सरकार को देने चाहिए।

ब्राजील को वैक्सीन देने पर सवाल

बता दें कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना के 20 लाख वैक्सीन की मांग की थी। इसके बाद बाद भारत सरकार ने वैक्सीन भेजने की इजाजत दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन की 20 लाख डोज को ब्राजील ले जाने के लिए ब्राजील का एक विमान भारत पहुंच चुका है। इस बीच कांग्रेस ने इस फैसले पर सवाल उठाया है।

Share.
Exit mobile version