देश की सीमा की रक्षा कर रही भारत-तिब्बत सीमा पुलिस यानि की आईटीबीपी के जवानों ने हिमालय की ऊंची चोटियों पर एक बड़ी फतह हासिल करके देश के गौरव को बढ़ा दिया दिया। इस सफलता को आईटीबीपी की 6 टीमों ने हासिल किया है। इन सभी टीमों ने 6000 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ाई की है।इसके साथ ही दो चोटियों पर तिरंगा फहराया है। इन टीमों ने आइटीबीपी के उप सेनानी दीपेंद्र मान के नेतृत्व में जीत हासिल की है। जिन चोटियों पर तिरंगा फहराया गया है। उन चोटियों की ऊंचाई 21, 615 फीट है।

जिसके बाद आज आईटीबीपी के जवानों की जीत और साहस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी जवानों को बधाई देते हुए कहा कि, टीम ने उच्च हिमालय के सीमांत क्षेत्र में जाकर नई चोटियों पर फतह हासिल की है। यह चोटियां हमारे देश की सुरक्षा की दृष्टि से बहुत महत्व रखती हैं। इस दौरान कार्यक्रम में डीआईजी अर्पणा कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने अपने जवानों की इस उपलब्धि की प्रशंसा करते हुए कहा कि, हम अपने जवानों को अकसर ऊंची हिमालय की चोटियों पर भेजते रहते हैं। ताकि युद्ध के दौरान उन्हें किसी तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

आपको बता दें,  सितम्बर के महीने में 6 चोटियों पर पर्वतारोहण के लिए आईटीबीपी के जवानों को भेजा गया था , जिसका नेतृत्व सेक्टर देहरादून आईटीबीपी की उप महानिरीक्षक अपर्णा कुमार कर रहे थे। जिसमें उत्तराखंड के उच्च हिमालय की 6 हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाली चोटियों का आरोहण किया। इसके साथ ही आईटीबीपी ने एक और पर्वतारोहण अभियान में उप सेनानी दीपेन्द्र मान के नेतृत्व में उत्तरकाशी से 21615 फीट की ऊंचाई पर गंगोत्री-2 चोटी का सफलतापूर्वक आरोहण कर तिरंगा फहराया। इस दल में 26 पर्वतारोही थे। इन सभी जवानों की सफलता और साहस को देखते हुए उत्तराखंड के सीएम ने सभी की प्रशंसा करते हुए शुभकामानएं दीं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version