Air India: टाटा ग्रुप इसी साल ओवरटेक किया गया एयर इंडिया लिमिटेड 300 नैरोबॉडी जेट का आर्डर देने पर विचार कर रहा हैं। 300 नैरोबॉडी सेट का ऑर्डर एवरेशन के इतिहास में सबसे बड़ा ऑर्डर है। अगर एयर इंडिया की ओर से यह आर्डर दिया जाता है तो वहीं कंपनी के लिए यह तख्तापलट होगा। क्योंकि प्रतिद्वंदी कंपनियां देश में आसमान पर हावी होती जा रही हैं। इंटरग्लोब एवियशन लिमिटेड द्वारा संचालित इंडिगो यूरोपियन निर्माता के सबसे अधिक बिकने वाले नारो बॉडीज के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ग्राहक है।

दोनों का मिश्रण का ऑर्डर

सूत्रों की जानकारी के मुताबिक एविएशन कंपनी Airbus SE से A230neo जेट या बोइंग कंपनी के 737 मैक्स-10 जेट या दोनों का मिश्रण का ऑर्डर दे सकता है। 300 के बालों के उत्पादन और वितरण में 10 सालों से भी अधिक का समय लगने की संभावना होती हैं। एयरबस 1 महीने में लगभग 50 नैरोबॉडी जेट बनाता हैं। यदि इन्हें अभी तैयार किया गया तो 2023 के मध्य तक बढ़ाकर 65 और 2025 तक 75 करने की योजना तैयार की जा रही है।

यह भी पढ़े : Vaccination Update: केंद्र सरकार ने राज्यों को प्रदान की 193.53 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन, रिकवरी रेट हुई 98.6 फीसदी

यूएस वेस्ट कोस्ट तक उड़ान भरने में सक्षम

एक रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया कि एयर इंडिया के मालिक टाटा समूह एयरवेज ए 350 लंबी दूरी के जेट विमानों के आर्डर के करीब है। जो नई दिल्ली से u.s. वेस्ट कोस्ट तक उड़ान भरने में सक्षम होंगे। बॉलीवुड स्टार्स से प्रचार कराने वाली और अपनी प्रीमियम सेवाओं के जाने जाने वाली एयरलाइंस के पास अभी भी अधिकांश प्रमुख हवाई अड्डों पर आकर्षक लैंडिंग स्लॉट है। लेकिन इसे भारत में नॉनस्टॉप सेवाओं के साथ विदेशी एयरलाइन्स से प्रतिस्पर्धा करने का सामना करना होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version