देश के सबसे बड़े पर्व दीपावली पर इस बार घर-घर दीप से जगमगाते हुए तो जरूर दिखेंगे। लेकिन अफसोस इस बार बहुत सारे लोग पटाखे नहीं जला सकेंगे। जिसकी वजह से काफी लोगों के चेहरे पर मायूसी छा गई है और खासतौर पर बच्चों के, लेकिन लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह ये फैसला लिया गया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आज बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि, जिन राज्यों में प्रदूषण हैं, वहां पर पटाखे नहीं जलाएंगे। इसके साथ ही कोर्ट ने प्रदूषण को लेकर ज्यादा चिंता भी जताई है। एनजीटी का पटाखों पर लगाया गया प्रतिबंध देश के हर उस शहर और कस्बे पर लागू होगा, जहां नवंबर के महीने में प्रदूषण का सबसे ज्यादा प्रकोप रहा है।

आपको बता दें, प्रदूषण का सबसे बुरा हाल राजधानी दिल्ली और एनसीआर में देखने को मिल रहा है। हालात इतने भयंकर हैं कि, लोगों का सांस लेने मुश्किल हो गया है। दिल्ली के बाद प्रदूषण से सबसे बुरा हाल गाजियाबाद में है। दिल्ली में एक्यूआई 464 वहीं, एनसीआर क्षेत्रों में गाजियाबाद एक्यूआई 483 दर्ज किया गया है। यह प्रदूषण का लेवल है। यह प्रदूषण लगातार गाड़ियों से निकलते धुंए की वजह से बढ़ा है। जिसने लोगों का सांस लेने मुश्किल कर दिया है। यह प्रदूषण पड़ोसी राज्यों में पराली के जलने से हो रहा है। जिसकी वजह से नोएडा में 15 कंपनियों को नोटिस भेजा गया है। यह सभी कंपनियां प्रदूषण विभाग की अनुमति लिए बगैर ही कार्य कर रही थीं।

एनजीटी की तरफ से दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र,  पश्चिम बंगाल, राजस्थान, ओडिशा, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद जैसे इलाकों और राज्यों में पूरी तरह से पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही जिन इलाकों मे कम प्रदूषण है। वहां पर ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति दे दी गई है। ग्रीन पटाखे जलाने के लिए सिर्फ 2 घंटे की इजाजत दी गई है। दीवाली पर सिर्फ रात 8 से 10 बजे तक ग्रीन पटाखे जला सकेंगे। वहीं, छठ पर सुबह 6 से 8 बजे तक न्यू ईयर, क्रिसमस पर रात 11.55 बजे से रात 12.30 बजे तक ग्रीन पटाखे जलाने की छूट दी गई है। एनजीटी ने अपने आदेश और फैसले में साफ कहा है कि, प्रतिबंध के बाद अगर पटाखे जलाये गये तो कड़ी कार्रवाही की जाएगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version