आज के समय में यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन एक आम बीमारी बन चुकी है। यह बीमारी ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। बता दें कि इस बीमारी की वजह से रोगाणु मूत्र प्रणाली संक्रमित हो सकती है। हैरान करने वाला तथ्य यह है कि यूटीआई का सीधा असर किडनी, ब्लैडर और इन्हें जोड़ने वाली नलिकाओं पर पड़ता है। कई लोग इस बीमारी से बचने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का भी सेवन करने लगते हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स में यह दावा भी किया गया है कि यह एंटीबायोटिक दवाइयां इस बीमारी के इलाज के लिए बेहद कारगर मानी जाती है।

इसके विपरित कुछ लोगों को अक्सर इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। मरीजों को कभी-कभी उलटी, डायरिया और सिर में दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं, परंतु आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप बिना किसी दवाई के इस इन्फेक्शन को दूर कर सकते हैं।

खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें

UTI से बचने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप खुद को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें। पानी और अन्य पोषक तत्व आपको हाइड्रेट रहने में मदद कर सकते हैं। इसकी वजह से यूरिन पतला होता है और शरीर से जल्दी-जल्दी बाहर आ जाता है। अगर आप इस पूरी प्रक्रिया को ठीक ढंग से अपनाते हैं, तो किसी भी तरह का संक्रमण या बैक्टीरिया कोशिकाओं तक पहुंच ही नहीं पाएगा और आप इस बीमारी से दूर रहेंगे। कोशिश करें की 8 गिलास पानी हर दिन जरूर पिएं।

करौंदे के जूस का करें सेवन

करौंदे का जूस यूटीआई के इंफेक्शन में काफी मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद गुण इंफेक्शन को और किसी घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि करौंदे के जूस में मौजूद कंपाउंड ई-कोलाई कोशिकाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट से जुड़ने में अवरुद्ध पैदा करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपको इस बीमारी से सुरक्षा कवच प्रदान करते हैं।

प्रोबायोटिक्स का करें इस्तेमाल

यूटीआई से बचने के लिए आप हेल्थी बैक्टीरिया को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इन प्रोबायोटिक्स की मदद से आप यूरिन में बनने वाले हाइड्रोजन पराक्साइड का निर्माण कर सकते हैं। जोकि एक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल की भूमिका निभाता है। अगर आप यह समझने में असमर्थ हैं कि हम कौन से प्रोबायोटिक्स का सेवन करें?, तो आप दही, चीज़ या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बाजार में उपलब्ध प्रोबायोटिक सप्लीमेंट का सेवन भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

अन्य विकल्पों के तौर पर आप अपने भोजन में विटामिन C को भी शामिल करें। विटामिन C में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और यह कोरोनाकाल में स्वस्थ रहने के दृष्टिकोण से भी लाभदायक है। अगर आप विटामिन C की मात्रा ठीक ढंग से अपने भोजन में शामिल कर रहे हैं, तो आपके यूरिन में मौजूद PH ऑटोमेटिकली कम हो जाता है। जिसकी वजह से बैक्टीरिया ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकते। आप इसके ऑप्शन के तौर पर फलों को एक सप्लीमेंट के तौर पर अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version