Atal Bridge: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी पर बने पैदल यात्रा के लिए अटल ब्रिज का उद्घाटन कर दिया। पीएम मोदी ने साबरमती रिवर फ्रंट पर आयोजित उत्सव कार्यक्रम में एक सभा को संबोधित किया। इसी जगह से प्रधानमंत्री ने फुटओवर ब्रिज को लांच किया। वहीं उद्घाटन से 1 दिन पहले पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर की तस्वीरें शेयर की थी उन्होंने लिखा था कि क्या अटल ब्रिज शानदार नहीं दिखता।

आपको बता दें कि नगर निगम ने ब्रिज का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर रखा है। आकर्षक डिजाइन और एलईडी लाइटिंग वाला यह पुल बीच में लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है, और रिवर फ्रंट के पश्चिमी छोर पर फूलों के बगीचे और पूर्वी पर आने वाले कला और संस्कृति केंद्र को जोड़ता है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Politics: गुलाम नबी आजाद के करीबी का दावा, अगले 14 दिनों में करेंगे नई पार्टी की शुरुआत

आइए जानते हैं पीएम मोदी ने अटल ब्रिज को लेकर क्या कहा

अटल ब्रिज साबरमती नदी के दो किनारों को ही आपस में नहीं जोड़ रहा बल्कि यह डिजाइन और इनोवेशन में भी बहुत ही अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा इस डिजाइन में गुजरात के मशहूर पतंग महोत्सव का भी ध्यान रखा गया है। साबरमती का ये किनारा आज धन्य हो गया है। पीएम ने आगे कहा इतिहास साक्षी है कि खादी का एक धागा गांधी के आंदोलन की ताकत बन गया, उसने गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया। खादी का वही धागा विकसित भारत के प्रण को पूरा करने का आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का प्रेरणास्रोत बन सकता है।

जानते हैं अटल ब्रिज के बारे में महत्वपूर्ण बातें

केवल पैदल यात्री अटल ब्रिज साबरमती नदी पर 1 फुट ओवर ब्रिज है, जिसे एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच बनाया गया है। 2600 मैट्रिक टन स्टील पाइप का इस्तेमाल करके पुल का निर्माण किया गया है।

आकर्षक डिजाइन और एलईडी लाइटिंग वाला यह पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 20 में 14 मीटर चौड़ा है।

रंगीन कपड़े से बनी है और रेलिंग कच और stainless-steel से बनाई गई है।

पैदल चलने वालों के अलावा साइकिल चालक भी यातायात से बचते हुए नदी पार करने के लिए स्कूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: IND vs PAK Asia Cup 2022: भारत के साथ पाकिस्तान को भी इंतज़ार है विराट कोहली के शतक का, हुआ खुलासा
पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग इसे निचले और ऊपरी दोनों रास्तों से या रिवर फ्रंट के सरगांव से संपर्क कर सकते हैं यह लोगों को जलाशय के बीच से रिवरफ्रंट देखने की अनुमति देगा।
पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग इसे निचले और ऊपरी दोनों रास्तों से या रिवरफ्रंट के सैरगाह से संपर्क कर सकते हैं।
ये लोगों को जलाशय के बीच से रिवरफ्रंट देखने की अनुमति देगा। अटल ब्रिज में 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का इस्तेमाल करके बनाया गया है, जबकि छत रंगीन कपड़े से बनी है और रेलिंग कांच और स्टेनलेस स्टील से बनाई गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version