अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन में महज कुछ घंटे ही बाकी है। भूमि पूजन की नींव रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या जाएंगे। सुरक्षा की लिहाज से SPG ने अयोध्या का कमान संभाल लिया है। बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर 5 अगस्त तक रोक लगा दी गई है। अयोध्या के निवासियों के लिए पहचान पत्र रखना अनिवार्य कर दिया गया है। अयोध्या अयोध्या की सीमा सील कर दी गई है।

नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या पहुंचने पर सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर जा कर पूजा-अर्चना करेंगे। SPG की टीम ने हनुमानगढ़ी परिसर के सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास का कहना है कि पीएम 11 से 12 बजे के बिच पीएम मंदिर परिसर में आ सकते हैं।

राम मंदिर के भूमि पूजन में शामिल होने के लिए लगभग 200 से ज्यादा मेंहमानों को न्योता भेजा गया है। इसमें नेपाल से भी कुछ साधु संत भूमि पूजन में शामिल होंगे। कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का खास खयाल रखा गया है।

भूमि पूजन के लिए एक मंच बनाया गया है, उस मंच पर पीएम मोदी समेत कुल 5 लोग ही होंगे। नरेंद्र मोदी के अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ, गवर्नर आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास मंच पर रहेंगे।

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के कहा कि पीएम मोदी के आगमन से दो घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। सभी मेहमानों को 10:30 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। परिसर में फोन, कैमरा और किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना वर्जित है।

Share.
Exit mobile version