पहले नेपाल और अब पाकिस्तान दोनों 1 राह पर चल पड़े हैं। भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद होने के बाद जिस तरह नेपाल सरकार ने बिना बातचीत के अपने देश का नक्शा जारी कर भारतीय क्षेत्रों को अपना बताया था, पाकिस्तान ने भी अब उससे सीखना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को पाकिस्तान का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है। पाकिस्तान के इस नए नक्शे में गिलगित बालटिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के अलावा पहली बार भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को भी अपना इलाके के तौर पर दिखाया गया है। पाकिस्तान यह कदम 5 अगस्त से पहले उठाया है जब जम्मू-कश्मीर से भारत सरकार के आर्टिकल 370 हटाए जाने को एक साल पूरा होने वाला है।

विवादित नक्शे को इमरान सरकार की मंजूरी

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने विवादित नक्शे को मंजूरी दी है। नक्शे में पाकिस्तान ने कश्मीर को अपना बताया है। पहले पाकिस्तान सिर्फ पीओके को अपना हिस्सा बताता था, लेकिन अब नए नक्शे में कश्मीर को शामिल किया गया है। नक्शे को मंजूरी देते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वो आज बेहद खुश हैं। साथ ही उनका मानना है कि नक्शा पारित करना कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने की दिशा में पहला कदम है। इमरान खान ने कहा कि आज से पाकिस्तान में यही नक्शा मान्य रहेगा और स्कूल और कॉलेज में भी यही नक्शा पढ़ाया जाएगा। साथ ही इमरान खान ने कहा, कश्मीर विवाद का समाधान केवल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों से ही निकल सकता है और पाकिस्तान कश्मीर के लोगों के लिए प्रयास करना जारी रखेगा। हमारा मानना ​​है कि कश्मीर विवाद केवल राजनीतिक माध्यम से हल किया जा सकता है सैन्य जरियों से नहीं।

धारा 370 का नक्शा कनेक्शन

पाकिस्तान ने यह कदम भारत के जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने और आर्टिकल 370 के तहत दिए विशेष दर्जे को खत्म करने के एक साल पूरा होने के ठीक एक दिन पहले उठाया गया है। पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने का मोदी सरकार ने एतिहासिक फैसला लिया था। भारत के इस कदम के बाद लगातार पाकिस्तान की बौखलाहट भी देखी गई थी। पाकिस्तान ने दुनिया के सामने गुहार भी लगाई थी और अब अपने देश की जनता को खुश करने के लिए उसने नया नक्शा जारी किया है।

Share.
Exit mobile version