नया साल आ रहा है तो इसके साथ कई बदलाव भी ला रहा है नए साल के शुरुआत से ही हमारे और आपके आसपास से कई चीजें बदलने वाली है। 1 जनवरी से कुछ नए नियम लागू हो जाएंगे, तो बैंकिंग से जुड़ी चीजों में भी बदलाव होंगे। बैंकिंग के कामकाज का सीधा असर आम लोगों पर होता है और इस कारण बैंकों की छुट्टियों से सबसे ज्यादा दिक्कत भी उन्हें ही होती है। बैंकिंग से वास्ता रखने वाले लोगों को बता दें कि अगले महीने देश के अलग-अलग हिस्सों में कुल मिलाकर 16 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

जी हां सही सुना आपने रिजर्व बैंक के लिस्ट के अनुसार जनवरी में वीकेंड की छुट्टियों के अलावा बैंक 9 दिन बंद रहेंगे। इनमें कुछ छुट्टियां पूरे देश के लिए है तो कुछ छुट्टियां स्थानीय है। सबसे मजे की बात तो यह है कि जनवरी और नए साल की शुरूआत ही छुट्टी से हो रही है। नए साल के पहले दोनों दिन बैंक पूरे देश में बंद रहने वाले हैं।

बता दें कि बैंकों में नेशनल होलीडेज के अलावा राज्य के हिसाब से रिजनल हॉलीडेज भी होते हैं इनके अलावा हर रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंकों का कामकाज बंद रहता है साल की 1 तारीख शनिवार है लेकिन इस दिन नए साल की छुट्टी है इसके बाद दूसरे दिन यानी 2 जनवरी रविवार पड़ रहा है।

जनवरी में बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट:

1 जनवरी: पूरे देश में नए साल की छुट्टी।

2 जनवरी: रविवार।

4 जनवरी: लुसूंग के चलते सिक्किम में बंद रहेंगे बैंक।

8 जनवरी: दूसरा शनिवार।

9 जनवरी: रविवार।

11 जनवरी: मिशनरी डे (मिजोरम)

12 जनवरी: स्वामी विवेकानंद की जयंती।

14 जनवरी: मकर संक्रांति/पोंगल (ज्यादातर राज्यों में बंद रहेंगे बैंक)।

15 जनवरी: उत्तरायण, माघे संक्रांति, संक्रांति पोंगल, तिरुवल्लुर डे (पुदुचेरी, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु)।

16 जनवरी: रविवार।

18 जनवरी: ताई पूसम (तमिलनाडु)।

22 जनवरी: चौथा शनिवार।

23 जनवरी: रविवार।

26 जनवरी: गणतंत्र दिवस।

30 जनवरी: रविवार।

31 जनवरी: मे-दाम-मे-फी (असम)।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version