फरवरी के शुरू होते ही मौसम की ऐसी खूबसरती देखने को मिलती है। जिसको देखकर मन में एक अलग तरह की उमंग पैदा हो जाती है। बसंत ऋतु के शुरू होते ही मौसम के साथ-साथ दिल भी खिलने लगते हैं।बसंत पंचमी से ही बसंत ऋतु की शुरूआत होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, बसंत पंचमी का पर्व हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है। इसलिए आज पूरे देशभर में बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है।

बसंत पंचमी का महत्व
आपको बता दें, बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था। इस लिए बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। मां सरस्वती की पूजा करने से वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है। इस दिन कई लोग अपने छोटे बच्चों को पहली बार किताब और कलम पकड़वाते हैं, ताकि वह आग चलकर एक ज्ञानी बन सके। आपको बता दें, इस दिन कई लोग प्रेम के देवता काम देव की पूजा भी करते है। किसानों के लिए इस त्‍योहार का विशेष महत्‍व है। आज से खेतो में फसलों पर फूल खिलने शुरू हो जाते हैं। किसी नये कार्य की शुरुआत आज के दिन से करना बेहद शुभ माना जाता है। बसंत पंचमी के दिन पीले या फिर सफेद कपड़े पहनकर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए।

कैसे करें मां सरस्वती को प्रसन्न?
अगर आप चाहते हैं कि, मां सरस्वती की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे तो आप इस दिन विधि-विधान के साथ मां सरस्वती की पूजा करें।
आज की बसंत पंचमी बेहद खास है, क्योंकि आज रवि योग और अमृत सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। इस विशेष संयोग ने बसंत पंचमी का महत्व और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। इस दिन पीले चावल या पीले रंग का भोजन करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन मां सरस्वती की आराधना करते समय उनके मंत्र का उच्‍चारण करना चाहिए। आज के दिन मां सरस्वती पर पीला वस्त्र चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही रोली, चंदन, हल्दी, केसर, पीले या सफेद रंग के पुष्प, पीली मिठाई मां को अर्पित करनी चाहिए। इसके साथ ही आप वाद्य यंत्र और किताबों को भी मां को अर्पित कर सकते हैं। कुछ लोग आज के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं और मां की वंदना का भी पाठ करते हैं।

बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त
बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त आज सुबह 3 बजकर 36 मिनट से शुरू हो चुका है और 17 फरवरी 5 बजकर 46 मिनट कर रहेगा। वैसे आज का पूरा ही दिन मां सरस्वती की पूजा के लिए शुभ है। लेकिन अगर आप सुबह 11.30 से लेकर 12.30 तक मां की पूजा करते हैं तो आपको खास लाभ होगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version