Rajasthan News: राजस्थान पर्यटकों को घूमने के लिए मशहूर जगह है। राजस्थान के अलग-अलग शहर में हर दिन लोगों का जमावड़ा लगा रहता है। ऐसे में राजस्थान सरकार की तरफ से राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार नई सुविधाएं दी जा रही है। एक तरफ जिला स्तर पर लगातार बजट आवंटित कर वहां के पर्यटन क्षेत्र को विकसित किया जा रहा है, तो दूसरी तरफ बाहरी निवेशकों को बुलाने के लिए भारी छूट दी जा रही है।

इससे पहले राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र में व्यापार कर रहे व्यापारियों को भी राहत देने का ऐलान किया जा चुका है। बिजली के साथ-साथ अन्य क्षेत्र में भी राहत दी जा रही है। सीएम गहलोत ने ऐलान किया है कि अब राज्य में पर्यटन उद्योग होगा।

सरकार की तरफ से बढ़ावा देने के पीछे एक कारण यह है कि राजस्थान है अंकगणित पर्यटन क्षेत्र है जहां पर हर साल हजारों लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। देसी और विदेशी। यह थार का राजस्थान भी है तो जिलों की नगरी भी है। कपड़ा उद्योग भी है तो ऐतिहासिक कई महल भी है। इन सभी जगहों पर घूमने के लिए पर्यटक लगातार आ रहे हैं। यही नहीं हाल ही में पर्यटन मंत्रालय से देशभर के सभी राज्यों की सूची जारी कर दी गई थी, जिसमें पर्यटन क्षेत्र में राजस्थान अव्वल आया था।

राजस्थान में पर्यटन को उद्योग के रूप में विकसित करने की अपार संभावना है, इसलिए सरकार उद्योग की तरफ ले जा रही है, ताकि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके और राजस्थान का और ज्यादा विकास हो सके।

पर्यटन को उद्योग के लिए सरकार से यह राहत

बिजली आपूर्ति वाणिज्य के स्थान पर औद्योगिक दर पर बिजली बिल पर एक तिहाई तक राहत।

नगरीय विकास कर अब वाणिज्य के स्थान पर औद्योगिक दर पर ट्रस्ट सेक्टर के लाभ में 5 करोड़ से अधिक के निवेश पर 25 लाख पूंजीगत सब्सिडी और 5 साल तक 5% ब्याज सब्सिडी।

स्टांप ड्यूटी और भूमि परिवर्तन शुल्क में 100% छूट।

राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत निवेश सब्सिडी,रोजगार सर्जन सब्सिडी, विद्युत एवं भूमि कर में छूट।

फिल्म निर्माताओं को दो करोड़ तक की सब्सिडी।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/niti-ayog-up-made-a-big-jump-in-niti-aayogs-index-up-reached-7th-place-in-innovation-index/168883/

गेस्ट हाउस योजना आवासीय भवनों में पर्यटकों के लिए 6 से 20 कमरों की मंजूरी।

होमस्टे योजना आवासीय भवनों में प्रेरकों के लिए एक से पांच कमरों की मंजूरी

मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पर्यटन इकाइयों को ऋण पर ब्याज दर में 8 प्रतिशत तक सब्सिडी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version