नई दिल्ली: कोरोना के दूसरी लहर का कहर धीरे-धीरे थमने लगा है। ऐसे में कई राज्य अनलॉक की तरफ बढ़ने लगे हैं, लोगों को अब कोरोना के कारण लागू पाबन्दियों से राहत मिलने लगी है। वहीं राजधानी दिल्ली में अनलॉक-6 के तहत सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. फिलहाल दिल्ली में लंबे समय से लॉकडाउन से निजात पाने का इंतज़ार कर रहे लोगों को कई तरह की राहत मिली है। हालांकि सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स को इस बार भी खोलने की अनुमति नही दी गई है। सिनेमाघर, थिएटर और मल्टीप्लेक्स को फिलहाल बन्द रखा जाएगा।

सरकार ने जारी की गाइडलाइंस:
अनलॉक-6 में सरकार ने स्पोर्ट्स क्लब और स्टेडियम को खोलने की अनुमति दी है। इसको लेकर DDMA की तरफ से जारी औपचारिक आदेश में कहा गया है कि, “दिल्ली में आज से स्टेडियम/स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स खुल सकेंगे लेकिन बिना दर्शकों के. इससे पहले दिल्ली में स्टेडियम और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स खोलने की इजाज़त थी, लेकिन सिर्फ उन लोगों की ट्रेनिंग के लिए जो किसी राष्ट्रीय या अंतरार्ष्ट्रीय स्पोर्ट्स इवेंट में हिस्सा लेने वाले हैं” फिलहाल स्टेडियम या स्पोर्ट्स कंपलेक्स सामान्य तौर पर खुलेंगे। मैदान में दर्शकों के आने पर मनाही होगी।

जानिए क्या बंद रहेगा:
दिल्ली में DDMA की तरफ से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक, स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल, कोचिंग, ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट
सभी समाजिक, राजनीतिक, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, सांस्कृतिक, त्योहारों से सम्बंधित आयोजन, स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, वॉटर पार्क, ऑडिटोरियम, असेम्बली हॉल नही खुलेंगे।

जानिए क्या खुला रहेगा:
गाइडलाइंस के अनुसार स्टैंड अलोन शॉप, नेबरहुड शॉप, रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स की दुकानें सामान्य तौर पर खुलेंगी। सभी मार्केट, मार्केट काम्प्लेक्स, पब्लिक पार्क, गार्डन, गोल्फ क्लब खोलने और आउटडोर योगा एक्टिविटी, बार, ऑटो और रिक्शा में 2 यात्री, टैक्सी, कैब, ग्रामीण सेवा, फट-फट सेवा में अधिकतम 2 यात्री, मैक्सी कैब में 5 यात्री और RTV में अधिकतम 11 यात्रियों को इज़ाज़त होगी। वहीं दिल्ली मेट्रो 50% क्षमता के साथ चलेगी.

Share.
Exit mobile version