कोरोना वैक्सीन का इंतजार अब खत्म होने वाला है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। हर्षवर्धन ने कहा कि अगले चार-पांच महीनों में कोरोना वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो सकता है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश में तीन तीन कोरोना वैक्सीन पर काम तेजी से चल रहा है। जिसमे से एक वैक्सीन मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश कर चुका है।

डॉ हर्षवर्धन ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट करते हुए पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए लिखा, ‘कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा।

वो नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा है कि, तीसरे चरण में प्रवेश कर चुका हमारे एक वैक्सीन का प्रारंभिक चरणों का ट्रायल शानदार रहा है। उन्होंने बताया कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने पहले-दूसरे फेज में है। हालांकि कि वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया गया है।

बता दें कि, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा था कि देश में एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन-तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। उन्ही में से एक वैक्सीन अपने तीसरे स्‍टेज के परीक्षण में पहुंचे चुका है। हालांकि अभी इस वैक्सीन का नाम नहीं बताया गया है।

Share.
Exit mobile version