इस वक्त कोरोना से बचने का तरीका साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिग और मास्क पहनना है। जिसकी सलाह डॉक्टर और विशेषज्ञ लगातार दे रहे हैँ। जब से कोरोना शुरू हुआ है तब से ही एन 95 मास्क लगाने की सलह दी जा रही है। लेकिन उसके बाद विशेषज्ञों ने खुलासा किया कि ये मास्क कोरोना से सुरक्षा नहीं करते हैँ। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इन मास्क को लेकर दिशानिर्देश दिए थे। घर में बने मास्क को भी डॉक्टरों ने सुरक्षित बताया था। घर के बने मास्क को दोबारा धोकर इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन जो डिस्पोजेबल मास्क होतो हैं उनको आप धोकर इस्तेमाल नहीं कर सकते।

डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि जितना जरूरी मास्क पहनना है उतना ही जरूरी मास्क उतारने का तरीका है। आपको अगर मास्क पहनना आना चाहिए तो उसको उतारना भी आना चाहिए। क्योंकि जिस वक्त आप बाहर से आकर मास्क उतारते हैं उसी वक्त आपको संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है। अगर आप एक दिन मास्क को पहनकर बाहर गए हैं और आपके आस पास किसी ने छींक दिया हो या खास दिया है तो इससे बैक्टीरिया हमारे मास्क पर आकर बैठ जाते हैं। तो हम बाहर से आकर मास्क कैसे उतारेंगे और उसको कैसे साफ या अगर डिस्पोजेबल मास्क है तो उसे कैसे नष्ट करेंगे आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहें।

सबसे पहले मास्क की डोरी खोले और सबसे पहले नीचे की डोरी खोले अगर आप ऊपर की डोरी खोलेंगे तो वो आपके चेहरे या गले पर लग सकता है। जिससे उस पर लगा हुआ वायरस आपको संक्रमित कर सकता है। आपके मास्क में इलास्टिक लगा है तो उसे बहुत ही ध्यान से खींच कर उतारे। याद रहे कि मास्क में जो भी बंद लगा है उसे खींचकर हाथ से ही उतारे। कुछ लोग कोरोना से बचने के लिए मास्क के साथ-साथ ग्लव्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि आप जो भी मास्क या ग्लव्स का इस्तेमाल कर रहे है उसे इधर-उधर न फेंके।

वेस्ट मास्क और ग्लव्स को 72 घंटे तक पैपर बैग में रखे। उसके बाद उसे काटकर उसके छोटे-छोटे पीस बनाकर उसे कचरा जमा करने वाली नगरपालिका की गाड़ी में सूखे कचरे के साथ डाल दें। जो भी मास्क और ग्लव्स वेस्ट हो चुके हैं उनको आप जला भी सकते हैं। किसी भी पूराने बर्तन में मास्क को रखें  और उसमें कपूर लगा लें उसके बाद उसे जला दें। कपूर के साथ जलाने से फायदा है कि मास्क जल्दी जल जाएगा और अगर उस पर कोई बैक्टीरिया होगा तो वो भी नष्ट हो जाएगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version