क्रिकेट से लेकर सियासी जगत तक शोक की लहर है। भारतीय टीम की पूर्व शानदार बल्लेबाज और यूपी सरकार में होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान का रविवार शाम करीब 4.30 बजे मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। चेतन चौहान का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ। गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। चेतन चौहान कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे। 73 वर्षीय चेतन चौहान की एक दिन पहले ही तबीयत और बिगड़ गई थी। उनकी किडनी फेल हो गई थी। जिसके कारण उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। जुलाई के महीने में ही चेतन चौहान की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया था। इसी दौरान किडनी में संक्रमण बढ़ गया और उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में रेफर किया गया। यहीं पर इलाज के दौरान रविवार को उनकी मौत हो गई।

क्रिकेट से राजनीति तक शानदार सफ़र

चेतन चौहार के टेस्ट कारियर का आगाज 1969 में हुआ था। उन्होंने पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रेबॉर्न स्टेडियम, मुंबई में खेला था। डेब्यू टेस्ट में जब उन्होंने खाता खोला तो सभी को हैरान कर दिया। दरअसल, उन्होंने ऑफ साइड में बेजोड़ चौके के साथ करियर का आगाज किया और फिर अगली गेंद पर शानदार हुक शॉट खेलकर छक्का जड़ा। ये दोनों ही शॉट ब्रूस टेलर की गेंद पर लगाए थे। चेतन चौहान ने भारत की ओर से 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट में 2084 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 31.57 जबकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर 97 रन रहा। उन्होंने सात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 रन भी बनाए। चौहान और सुनील गावस्कर की सलामी जोड़ी को लोग आज भी याद करते हैं। दोनों ने 1970 के दशक में 10 बार शतकीय साझेदारी की और मिलकर तीन हजार से अधिक रन बनाए। चौहान ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए काफी रन बनाए। क्रिकेट से संन्यास लेकर वह राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा रहे थे। चेतन चौहान 2017 में अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। चौहान योगी सरकार में सैनिक कल्याण, होम गार्ड, पीआरडी, नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री थे।

सियासी जगत में शोक की लहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेतन चौहान के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने लिखा, श्री चेतन चौहान जी ने खुद को एक शानदार क्रिकेटर और बाद में एक मेहनती राजनेता के रूप में प्रतिष्ठित किया। उन्होंने यूपी में सार्वजनिक सेवा और बीजेपी को मजबूत करने में प्रभावी योगदान दिया। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री व पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान जी ने अपने जीवन में पहले एक खिलाड़ी के रूप में और बाद में एक जनसेवक के रूप में देश की सेवा की। उनका निधन भारतीय राजनीति और क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी क्षति है। मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ॐ शांति।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चेतन चौहान को याद करते हुए लिखा, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान जी के असामयिक निधन से मुझे गहरा दुःख पहुंचा है। अपनी राजनीतिक पारी के दौरान उन्होंने हमेशा जमीन और जनता से जुड़े मुद्दों को उठाया। वे एक नेकदिल और भले व्यक्ति के रूप में जाने जाते थे। उनके शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चेतन चौहान के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि, उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के मेरे वरिष्ठ सहयोगी और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान जी नहीं रहे। यह मेरे मंत्रिमंडल के सहयोगियों के लिए और उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए एक अपूर्णीय क्षति है। वे जितने लोकप्रिय खिलाड़ी थे, उतने ही लोकप्रिय जन नेता भी थे।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चेतन चौहान के साथ अपनी एक तस्वीर ट्वीट करते हुए उन्हें याद किया। अखिलेश ने ट्वीट करते हुए लिखा, कोरोना से पीड़ित यूपी के वर्तमान मंत्री एवं क्रिकेटर चेतन चौहान जी के निधन पर भावभीनी श्रद्धांजलि।

चेतन चौहान के निधन से क्रिकेट जगत शोक में है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर, रवि शास्त्री, वीरेंदर सहवाग, गौतम गंभीर से लेकर कप्तान विराट कोहली तक ने अपने सीनियर के निधन पर शोक जताया है और श्रद्धांजलि दी है।

Share.
Exit mobile version