जहां एक तरफ भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है तो वहीं, दूसरी तरफ अमेरिका और भारत के रिश्ते मजबूत होते जा रहे हैं। जिसकी वजह से चीन बुरी तरह से बौखला गया है। अमेरिका और चीन के बीच भी लंबे समय से विवाद चल रहा है। अमेरिका कई बार चीन को बैन करने की बात कर चुका है। जिसकी वजह से चीन बुरी तरह से बौखलाया हुआ है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भारत के दौरे पर आये हैं और उन्होंने भारत का खुलकर समर्थन किया है। जिसकी वजह से चीन बुरी तरह से चिड़ गया है। चीन विवाद के बीच अमेरिका और भारत के बीच समझौता भी हुआ है। जिसमें रक्षा को लेकर दोनों देशों ने साझेदारी की है। इस समझौते से भारत और अमेरिका के बीच रक्षा में मजबूती मिलेगी।

आपको बता दें,  अमेरिका के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री 2+2 मंत्रीस्तरीय बैठक में शामिल हुए थे। जिनमें उनकी मुलाकात विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से हुई थी। इस बैठक में ही अमेरिका विदेश मंत्री ने कहा था कि, अमेरिका भारत के साथ रक्षा के मुद्दे पर हमेशा खड़ा रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने चीन के मुद्दे पर बयान देते हुए कहा था कि, चीन को लोकतंत्र, कानून, पारदर्शिता, स्वतंत्रता और क्षेत्र की स्थिरता से कोई लेना-देना नहीं है। चीन की कड़ी आलोचना करने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी। जिसके बाद चीनी मीडिया ने अमेरिका और भारत का जमकर विरोध किया।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि, अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री ने बिना सोचे समझे गलवान घाटी में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी लेकिन उन्हें कोरोना में मरने वाले लोगों की याद नहीं आयी। चीन ने भारत और अमेरिका की इस दोस्ती को छलावा बताते हुए जमकर विरोध किया। इसके साथ ही अपने आपको शांति से आगे बढ़ने वाला देश बताया। इतना ही नहीं चीन ने तो यहां तक कह दिया कि, वो न तो भारत को अपना दुश्मन मानता है और न ही अमेरिका को। लेकिन अगर अमेरिका और भारत ने कोई साजिश रची तो चीन उन्हें नहीं छोड़ेगा। इस तरह की चेतावनी देते हुए चीन ने कई विवादित बयान दिये। चीन की इस बौखलाहट से साफ हो गया है कि, चीन को भारत और अमेरिकी की दोस्ती रास नहीं आ रही है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version