देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं AGM में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देशवासियों को एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। रिलायंस की कंपनी जियो ने मेड इन इंडिया 5G सॉल्‍यूशन तैयार कर लिया है।

बैठक में मुकेश अंबानी ने ये भी बताया कि Google और Jio साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा. जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे. इसके लिए सर्च इंजन कंपनी गूगल(Google) ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश भी किया है।

इस ऐलान से चीन की मुसिबत बढ़ गई है क्योंकि चीन की कंपनी हुवेई भी 5G पर काम कर रही थीं जो जासूसी के आरोपों में घिरी है। लेकिन रिलायंस की कंपनी जियो ने मेड इन इंडिया 5G का ऐलान कर के चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। गलवान झड़प के बाद भारत में चीनी सामान का पूर्णत: बहिष्कार हो रहा है।

स्वदेशी 5G सॉल्यूशन से भारत को क्या लाभ होगा

ये सॉल्‍यूशन भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस उपलब्‍ध कराएगा
स्पेक्ट्रम मिलते ही इसका ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा
स्वदेशी 5G सॉल्यूशन चीन की कंपनी हुवेई से टक्कर लेगा
इसे दुनियाभर में निर्यात भी किया जाएगा
इस 5G तकनीक को अगले साल तक पेश किया जाएगा
ये 100 फीसदी ‘मेड इन इंडिया’ होगा

जियो का 5जी सॉल्‍यूशन दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। वहीं रिलायंस के इस ऐलान से चीन को तगड़ा झटका लगा होगा, क्योंकि चीन की टेलीकॉम इक्यूपमेंट बनाने वाली कंपनी हुवेई दुनियाभर में जासूसी के आरोपों में घिरी है जिसकी वजह से ब्रिटेन और अमेरिका हुवेई पर पाबंदी भी लगा चुके हैं। ऐसे में जियो का 5G सॉल्‍यूशन हुवेई के लिए तगड़ा झटका साबित होगा।

Share.
Exit mobile version