नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर हैकर्स ने बुधवार की रात अब तक का सबसे बड़ा हमला बोला. हैकरों ने दुनिया के कई बड़े नेताओं, कारोबारियों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया। इसमे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेजन के सीईओ जेफ बोजोस, अरबपति कारोबारी एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जैसे दिग्गजों के नाम शामिल है। एक साथ दुनिया की चोटी के हस्तियों को निशाना बनाये जाने के बाद हड़कंप मच गया. आनन-फानन में ट्विटर ने अपनी सफ़ाई पेश की और अकाउंट की सुरक्षा का भरोसा दिलाया।

अकाउंट हैक होने के बाद क्या हुआ:
इन दिग्गजों के अकाउंट को हैक करने के बाद हैकर्स ने एक ट्वीट किया और लिखा “आप मुझे $1000 दीजिए इसके बदले मैं आपको $2,000 दूंगा” हैकर्स ने बिल गेट्स के अकॉउंट से भी कुछ ऐसा ही ट्वीट किया “लोग मुझे समाज में अपना योगदान देने के लिए कहते हैं. अब मदद का समय आ गया है. आप मुझे 1000 डॉलर दीजिए. मैं आपको इसके बदले 2000 डॉलर दूंगा। कुछ ऐसा ही ट्वीट पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ट्विटर हैंडल से भी किया गया। हालांकि ट्वीट करने के कुछ देर बाद ही इसे हैकर्स ने डिलीट भी कर दिया। इसे एक बिटकॉइन स्कैम भी बताया जा रहा है।

हैकर्स का मकसद क्या था:
अभी तो यह साफ नही हो पाया है कि हैकर्स ने इन दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक क्यों किया था। लेक़िन उन्होंने जिस प्रकार से 1000 डॉलर के बदले 2000 हज़ार डॉलर देने की बात कही उससे इतना तो जरूर साफ हो गया है कि हैकर्स का मकसद सिर्फ शरारत करना औऱ इन बड़ी हस्तियों को बदनाम कर बिटकॉइन जमा करना था।

इस मामलें पर ट्विटर ने क्या कहा:
अकाउन्ट्स की सुरक्षा को लेकर ट्विटर बेहद गंभीर है. जिस प्रकार वेरीफाइड अकॉउंट्स को हैक किया गया. उससे यह साफ हो गया कि ट्विटर सुरक्षित नही है। हालांकि ट्विटर ने सुरक्षा को लेकर भरोसा दिलाया है कि अगर कोई चूक हुई है तो उसको हम ठीक करेंगे, संबंधित कार्रवाई कि जा रही है। लेक़िन अभी कई यूजर्स को ट्वीट करने में काफी परेशानी हो रही है।

Share.
Exit mobile version