आपने भूत प्रेतों की कई सारी कहानियां सुनी होंगी हो सकता है कुछ लोगों को भूत दिखने जैसे एहसास भी हुआ हो। लेकिन क्या आपने कभी भूतों का मेला देखा है। आप में से कई लोग कहेंगे हम बकवास कर रहे हैं या फिर आपको डराने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आपको भी ऐसा ही लग रहा है तो जान लें भारत के एक राज्य में भूतों को मेला लगता है। इस मेले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। लेकिन आपको हैरत तो तब होगी जब आपको पता चलेगा इस मेले में राज्य का शासन और प्रशासन भी मौजूद रहता है। लगा ना झटका..इस बात को पढ़ने के बाद आपके मन में इस मेले के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई होगी और हो सकता है आपको मन इस रहस्य से भरी जगह में जाने का भी कर रहा हो चलिए आपके मन की उत्सुकता को ज्यादा न बढ़ते हुए आपको भूतों के अनोखे मेले में ले चलते हैं। जहां आपका सामना असली भूतों से होगा।


मध्यप्रदेश के बैतूल जिले से 42 किमी दूर चिचोली तहसील मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर की दूरी पर बसे मलाजपुर गांव में भूतों का मेला हर साल लगता है। हर साल मकर संक्रांति की पूर्णिमा को लगने वाला भूतों का यह मेला वसंत पंचमी तक चलता है। जिसको देखने और अपने कैमरों मे कैद करने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं।भूतों के मेले को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि, 1770 में गुरु साहब बाबा नाम के साधु यहां पर अपनी शक्तियों के द्वारा लोगों की समस्याओं का समाधान करते थे और लोगों को प्रेतबाधाओं से मुक्ति दिलवाते थे। गांव के सभी लोग उन्हें भगवान का ही रूप मानते थे। बाबा के पास ऐसी चमत्कारिक शक्तियां थीं की वह भूत-प्रेतों को वश में कर लिया करते थे।

उन्होंने एक वृक्ष के नीचे ही जिंदा समाधि ले ली थी। बाद में गांववालों ने समाधी स्थल के पास में ही एक मंदिर बनवाया दिया। जिसकी वजह से हर साल बाबा की याद में यहां भूतों को मेला लगता है और लोगों के ऊपर लगे भूत को उतारा जाता है। स्थानीय लोगों का मानना है कि, बाबा भूतों को पेड़ पर बाँध देते हैं और पीड़ित व्यक्ति को इससे आजादी मिल जाती है। जब आप इस मेंले में पहुंचेंगे तो यहां पर आपको कुछ अजीब लोग देखने को मिलेंगे जिन्हें देखकर आप हैरान हो सकते हैं।मेले की मान्यता इस इलाके में इतनी है कि, मेले के दौरान पुलिस प्रशासन को बकायदा लोगों की सुरक्षा के लिए लगाया जाता है। अगर आप भी भूतों के मेले से जुड़े रहस्यों को जानना चाहते हैं तो एक बार इस मेले में जरूर जाएं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version