लद्दाख सीमा विवाद और भारतीय नेताओं की जासूसी का मामला अभी थमा भी नहीं था कि, चीन की एक नई करतूत और सामने आ गई। खबर है कि, चीन की नजर अब भारत की अर्थव्यवस्था पर है। जिसके चलते अब चीन इसकी जासूसी करा रहा है। इस बड़ी जानकारी को अग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छापा गया है। जिसमें दावा किया गया है कि, चीन भारत के पेमेंट एप, सप्लाई चेन, डिलीवरी एप्स और इन ऐप्स के सीईओ-सीएफओ समेत करीब 1400 लोगों की की जासूसी कर रहा है। इसके साथ ही आर्थिक मामलों से जुड़ी संस्थाओं पर भी चीन की नजर है।
इंडियन एक्सप्रेस की खबर में दावा किया जा गया है कि, चीन हर उस इंसान और संस्था पर नजर बनाये हुए है। जो आर्थिक मामलों से जुड़े हुए हैं।


भारत के स्टार्टअप्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की जासूसी कराकर चीन जुटाए नये आंकड़ों का गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकता है।
इसीलिए चीन पेमेंट एप, सप्लाई चेन,डिलीवरी एप्स, टेक स्टार्टअप्स, ट्रैफिक एप्स, वेंटर कैपिटल, शहरी यातायात, डिजिटल हेल्थकेयर, डिजिटल एजुकेशन ऐप्स की जासूसी करा रहा है।चीन की बढ़ती हरकतों को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि, सरकार ने इसीलिए चीन के ऐप्स को बैन किया है। खबरों की मानें तो जासूसी का मामला सामने आने के बाद भारत सरकार सावधान हो गई है और चीन की हर गतिवधि पर चीन नजर बनाये हुए है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version