अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले में कथित बिचौलिया रहे क्रिश्चियन मिशेल इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद हैं। जेल प्रशासन ने सूचना दी कि क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से जेल में खाना-पीना बंद कर दिया है, उसके सेहत की लगातार निगरानी की जा रही है। आपको बता दें अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील घोटाले में क्रिश्चियन मिशेल को प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था।

क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था, जहां 22 दिसंबर 2018 को उसे ईडी ने गिरफ्तार किया था। ईडी को क्रिश्चियन मिशेल की 5 जनवरी 2019 को न्यायिक हिरासत दी गई थी, इसके पश्चात मिशेल को सीबीआई की न्यायिक हिरासत में भी भेजा गया था। सीबीआई ने मिशेल से अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले को लेकर काफी पूछताछ की थी।

आपको बता दे क्रिश्चियन मिशेल को यूएई की पुलिस ने गिरफ्तार किया था, इसके पश्चात यूएई से मिशेल को 4 दिसंबर 2018 को भारत लाया गया। भारत में प्रत्यर्पित किए जाने के बाद मिशेल को कोर्ट में हाजिर किया गया, कोर्ट ने सीबीआई को उससे पूछताछ करने की इजाजत प्रदान की थी।

यह भी पढ़े- सोने और चांदी के दाम में आई तेजी, जानिए मौजूदा कीमत

अदालत में मिशेल के वकीलों ने सीबीआई और ईडी के ऊपर काफी आरोप लगाए, मिशेल के वकीलों ने अदालत में दलील दी कि क्रिश्चियन मिशेल को काउंसर एक्सेस नहीं मिल रहा है। केवल इतना ही नहीं वकीलों ने कहा कि तिहाड़ जेल परिसर के अंदर सीबीआई और ईडी अधिकारी काफी दखल देने का प्रयास कर रहे हैं।

क्या था पूरा मामला

यूपीए सरकार ने 2010 में अगस्ता वेस्टलैंड के साथ 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीद के लिए 3600 करोड़ रुपयों की डील तय की थी। आपको बता दे अगस्ता वेस्टलैंड Finmeccanica नाम की कंपनी का एक हिस्सा थी। इटली की एक जांच एजेंसी ने 2012 में कंपनी पर 360 करोड़ रुपयों के कमीशन भुगतान करने का आरोप लगाया था।

Finmeccanica पर आरोप लगाया गया कि कंपनी ने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों का टेंडर पाने के लिए भारतीय अधिकारियों को रिश्वत दी है। इस मामले को बढ़ता देख यूपीए सरकार ने कंपनी के साथ अपना सौदा तोड़ दिया और 2013 में इस मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा गया। इस मामले में काफी वक्त तक जांच करने के बाद सीबीआई ने सितंबर 2020 में चार्जशीट दाखिल की थी और इस मामले में वायुसेना प्रमुख संदीप त्यागी को भी आरोपी बताया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version