अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से नई दिल्ली की तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उन्होंने तीन दिन से कुछ खाया नहीं है। जेल प्रशासन के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि क्रिश्चियन मिशेल ने “गुरुवार से खाना नहीं खाया है। हम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं।

क्रिश्चियन मिशेल ने लिखा था ब्रिटिश सरकार को पत्र

क्रिश्चियन मिशेल के परिवार ने मामले में ब्रिटिश सरकार से आग्रह किया कि वो हस्तक्षेप करें। परिवार का कहना है कि चिंतित है क्योंकि क्रिश्चियन मिशेल कभी डील का हिस्सा ही नहीं रहे थे। मिशेल ने पिछले महीने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को लिखे एक पत्र में यूके सरकार के हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा था कि वह कार्रवाई होने तक भूख हड़ताल पर रहेंगे। मिशेल की कानूनी टीम ने तर्क दिया है कि संयुक्त अरब अमीरात द्वारा मिशेल को भारत में प्रत्यर्पित किया गया था।  कथित तौर पर भारत के तट पर अंतरराष्ट्रीय जल में एक नाव से जबरन साल 2018  ले जाया गया था। उनका दावा है कि संयुक्त अरब अमीरात से भारत में उनका प्रत्यर्पण दुबई की राजकुमारी लतीफा द्वारा दुबई के अधिकारियों को सौंपे जाने के पक्ष में था।

यह भी पढ़े: प्रियंका गाँधी की महोबा में रैली, दावा कि रैली में पीएम मोदी की जनसभा से अधिक जुटेगी भीड़

सीबीआई कर रही मामले की जांच


मिशेल को यूएई से प्रत्यर्पित किए जाने के बाद दिसंबर 2018 से भारत में रखा गया है। सीबीआई के मुताबिक उन्हें कथित तौर पर हेलीकॉप्टर निर्माता अगस्ता वेस्टलैंड द्वारा लोगों को प्रभावित करने के लिए काम पर रखा गया था – जिसमें राजनेता, अधिकारी और यहां तक ​​कि पत्रकार भी शामिल थे। वह, दो अन्य बिचौलियों, कार्लो गेरोसा और गुइडो हाशके के साथ, अगस्ता वेस्टलैंड के सौदे को सुरक्षित करने के लिए लोगों को रिश्वत देने का आरोप है। मामले की जांच फरवरी 2013 में इसकी जांच सीबीआई को सौंपी गई।  पिछले साल सितंबर में सीबीआई ने इस मामले में चार्जशीट दाखिल की थी और इसमें तत्कालीन वायुसेना प्रमुख संदीप त्यागी को भी दोषी पाया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version